×

ऑटो

Second Hand Vehicles Buying: पुरानी बाइक या कार खरीदने का कर रहें हैं प्लान तो जान लें ये जरूरी बातें

Second Hand Vehicles Buying: पुरानी कार या बाइक को खरीदना आसान नहीं है। आप किसी फ्रॉड के शिकार न हो जाएं. इसलिए जान लें ये जरूरी बातें.

Second Hand Vehicles Buying you are planning to buy an old bike or car know these important things.
Second Hand Vehicles Buying you are planning to buy an old bike or car know these important things.

Second Hand Vehicles Buying: अपनी खुद की गाड़ी और घर हो यह किसी का सपना होता है. बाइक,कार लोगों की जरूरत भी होती है. रोजाना ऑफिस आने- जाने में लोगों को लगता है उनके पास अपनी बाइक हो, कार हो. अगर आपका बजट कम है और बाइक,कार लेना आपको जरूरी है तो आप पुरानी बाइक या कार भी ले सकते हैं. आपके साथ किसी प्रकार का धोखा न हो जाए इसलिए वाहन लेते समय कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें.

पुरानी कार या बाइक को खरीदना भी आसान नहीं है। पैसे बचाने के चक्कर में आप किसी फ्रॉड के शिकार न हो जाएं. सावधान रहने की जरूरत है. कोई अपनी खराब गाड़ी की चाबी आपके हाथ में थमा दे। इसलिए बेहतर है कि पुरानी कार या बाइक खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

यह भी पढ़ें: UCC In Uttarakhand: 11 प्वाइंट्स में जानिये उत्तराखंड के कॉमन सिविल कोड के बारे में

ध्यान रखें ये 3 जरूरी बातें

  1. सभी दस्तावेजों को जरूर चेक करें
    पुराने वाहन को खरीदते समय गाड़ी के सभी पेपर्स को चेक जरूर करें. भले ही कार या बाइक की कंडीशन आपको सही लगी, लेकिन अगर उस गाड़ी के दस्तावेज पूरे नहीं है तो आपको उसे नहीं खरीदना चाहिए। आपको बता दें कि इन पेपर्स में इंश्योरेंस, आरसी और पीओसी आदि होते हैं। अगर एक भी दस्तावेज कम हो तो गाड़ी न खरीदें.
  2. इंजन की करवा लें जांच
    पुरानी बाइक या कार खरीदते समय किसी मैकेनिक से पूरी गाड़ी अच्छे से चेक कर लें. इंजन चेक करा ले. इसके अलावा इंजन ऑयल भी गाड़ी में होना चाहिए. इंजन ऑयल होना जरूरी है, अगर नहीं है तो वाहन खराब हो सकता है। किसी भी तरह की कमी दिखने पर ऐसे वाहन को न खरीदें।

3.चालान जरूर क्लियर करा लें
सबसे जरूरी बात पुरानी बाइक या कार को खरीदते समय अच्छी तरह से पहले उसकी कंडीशन चेक कर लें. इन सबके अलावा आपको वाहन का चालान भी जरूर चेक कर लेना चाहिए।

ये जरूर देख लें कि जो गाड़ी आप खरीदने जा रहे हैं उसका चालान पूरी तरह के क्लियर है भी या नहीं। ऐसा न हो कि आप गाड़ी खरीद लें. फिर उसका चालान आपको भरना पड़ जाए. गाड़ी खरीदने से पहले वाहन के मालिक से पहले पूरा चालान क्लियर करवा लें. उसके बाद ही वाहन को खरीदें।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें India Ahead पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट India Ahead न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें।