×

बॉलीवुड

Lata Mangeshkar Death Anniversary:’अगले जन्म मोहे लता मंगेशकर न कीजौ’, आखिर गायिका ने क्यों जताई थी यह इच्छा

Lata Mangeshkar Death Anniversary: आज लता मंगेशकर की दूसरी पुण्‍यति‍थि है. भले ही आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन हिंदी सिनेमा में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

Lata Mangeshkar Death Anniversary: भारत की स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की आज यानी 6 फरवरी को पुण्यतिथि मनाई जाती है। उनकी आवाज में वो जादू था कि संगीत की दुनिया में उन्‍हें सुरों की देवी कहा जाता था.

भारत समेत विदेशों में लोग लता मंगेशकर के गाने और उनकी आवाज को सुनना पसंद करते हैं लता मंगेशकर ने अपने जीवन में 36 भाषाओं में 50,000 गाने गाए थे. आज लता मंगेशकर की दूसरी पुण्‍यति‍थि है.

भले ही आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन हिंदी सिनेमा में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। इस मौके पर आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्‍प किस्‍से बताते हैं.

शादी न करने का बताया कारण

लता मंगेशकर ने शादी नहीं की। एक इंटरव्यू के दौरान जब उनसे शादी न करने की वजह पूछी गई तो उन्होंने बताया कि वह घर में सबसे बड़ी थी. घर के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी उन पर थी। कई बार शादी का ख्याल आया लेकिन जिम्मेदारी के चलते ज्यादा ध्यान न दे पाई. उन्होंने सोचा पहले छोटे भाई-बहनों को व्यवस्थित कर दूं। उनकी शादी करा दूं फिर उनके बच्चे हो गए और फिर लता पर उन्हें संभालने की भी जिम्मेदारी आ गई। इस तरह का उनका वक्त निकलता चला गया।

यह भी पढ़ें: Lata Mangeshkar Death Anniversary: हेमा था लता मंगेशकर के बचपन का नाम, पुण्यतिथि पर पढ़िये सुर साम्राज्ञी गायिका के बारे में रोचक बातें

इस दिन दुनिया को कहा था अलविदा

6 फरवरी 2022 की तारीख दुनियाभर के संगीत प्रेमियों के लिए काला दिन साबित हुआ। 93 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांसें लीं। इस दुनिया को अलविदा कहने से पहले उन्होंने बेशुमार हिट और क्लासिक गाने दिए हैं।

यह भी पढ़ें: MP News: हरदा में पटाखा फैक्टरी में धमाका, कई घर चपेट में; कई घंटे बाद भी धमाके जारी

मैं लता मंगेशकर नहीं चाहूंगी बनना

लता मंगेशकर से एक बार इंटरव्यू में पूछा गया था कि वे अगले जन्म में किस रुप में आना चाहती हैं. इस पर उन्होंने कहा था कि वे अगले जन्म में लता नहीं बनना चाहती। मुझे दोबारा जन्म ना ही मिले तो अच्छा है. और यदि जन्म मिलता भी है तो मैं लता मंगेशकर नहीं बनना चाहूंगी। क्योंकि लता मंगेशकर की जो तकलीफें हैं वो सिर्फ लता को ही पता है।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें India Ahead पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट India Ahead न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें।