×

व्यापार

EPFO Increases Interest Rate : देश के 6 करोड़ कर्मियों को नरेन्द्र मोदी सरकार का गिफ्ट, PF खाते में आएंगे हजारों रुपये

EPF Interest Rate 2024: कर्मचारी भविष्य निधि 20 या इससे अधिक कर्मचारियों वाले संगठनों में वेतन लेने वाले कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य योगदान है.

EPFO declares 8.25% as EPF interest rate for FY 2023-24
EPFO declares 8.25% as EPF interest rate for FY 2023-24

नई दिल्ली, India Ahead Digital Desk: केंद्र में सत्तासीन नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश के 6 करोड़ प्राइवेट कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है, जिसके बाद उनके पीएफ खाते में हजारों रुपये की रकम आएगी. वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद पीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 8.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इससे 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत मिली है. इसस पहले वित्त वर्ष 2022-23 में पीएफ की ब्याज दर 8.15 प्रतिशत थी, जबकि वर्ष 2021-22 में 8.10 प्रतिशत थी. इससे ईपीएफओ के 6.5 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स को फायदा होगा.

केंद्रीय मंत्री की अध्यक्षता में हुआ फैसला

यहां पर बता दें कि शनिवार को हुई ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में बैठक हुई थी. इसमें इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद इसे नोटिफाई किया जाएगा और उसके बाद इसे सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में डाल दिया जाएगा.

कर्मचारी भविष्य निधि क्या है?

कर्मचारी भविष्य निधि 20 या इससे अधिक कर्मचारियों वाले संगठनों में वेतन लेने वाले कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य योगदान है. इसके तहत कर्मचारी के वेतन से मासिक आधार पर 12 प्रतिशत हिस्सा उसके ईपीएफ खाते में डाला जाता है और उतना ही योगदान नियोक्ता द्वार दिया जाता है. नियोक्ता के हिस्से में से 3.67 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ खाते में जाता है और बाकी का 8.33 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में जमा किया जाता है.

कर्मचारी भविष्य निधि तय कौन करता हैं?

कर्मचारी भविष्य निधि तय करने का फैसला सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) लेते हैं. यह कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम,1952 की धारा 5ए के प्रावधानों के तहत कैंद्र सरकार की तरफ से गठित एक वैधानिक निकाय हैं. इस बोर्ड का कार्यकाल 5 वर्ष है. इसी बोर्ड ने शनिवार को हुई बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि के लिए 2023-24 में ब्याज दर 8.25 प्रतिशत करने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें: FUJIFILM ने लॉन्च किया नया डिजिटल कैमरा, जानिए खास फीचर्स