×

व्यापार

Garlic Price Hike February: कहां 500 रुपये किलो से अधिक में बिक रहा लहसुन

Garlic Price Hike February: सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन अब आम लोगों की पहुंच से बाहर होता जा रहा है. देश के कुछ स्थानों पर लहसुन 400 से 600 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है.

Garlic price increased in February Month
Garlic price increased in February Month

Garlic Price Hike: एक ओर जहां वर्तमान में सब्जियों के दाम स्थिर हैं तो लहसुन की कीमत में जबरदस्त तेजी देखी जा सकती है. इसकी वजह से लोगों के खाने का जायका बिगड़ना शुरू हो गया है. किचन का बजट भी प्रभावित होने लगा है. आलम यह ये है कि लहसुन की कीमत काजू के बराबर हो गई है. छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर और मनेंद्रगढ़ चिरमिरी खड़गवां सहित आसपास के इलाकों में तो लहसुन 400 से 600 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है.

लहसुन की कीमत में 300 प्रतिशत की वृद्धि

लहसुन की कीमत में एक महीने के दौरान 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. एक महीने पहले तक लहसुन लगभग 200 रुपये किलो बिक रहा था, लेकिन नई फसल आने के बाद कीमत कम होनी चाहिए थी, लेकिन इसके उलट कीमत कम के बजाए बढ़ती ही जा रही है. एक सब्जी विक्रेता के मुताबिक, जनवरी में लहसुन की कीमत 200 रुपये किलो के करीब थी, जो की अब 600 को पार कर चुकी है. लोगों का कहना है कि लहसुन की कीमत इस वक्त काजू की कीमत के बराबर दे रही है. ऐसे में नॉनवेज के शौकीन लोगो को भी मटन से महंगे लहसुन खरीदना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: Husband Wife Relationship : विवाद होने पर पति-पत्नी नहीं करें ये 2 गलतियां

थोक के भाव में भी हुई बढ़ोतरी

लहसुन की बढ़ते दाम से परेशान ज्यादातर लोगों ने अब लहसुन खाना ही छोड़ दिया है. वहीं, लहसुन की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन कुछ नहीं कर रहा है. सब्जी विक्रेता बताते हैं कि लहसुन पहले 150 से लेकर 200 रुपए प्रति किलो तक बिकता था. सीजन नहीं होने पर लहसुन की कीमत कभी-कभार ही बढ़ जाती थी, इस बार ता थोक के भाव में भी लहसुन करीब 421 रुपए प्रति किलो के दाम से बिक रहा है. इस कारण फुटकर बाजार में इसकी कीमत 600 रुपये से ज़्यादा हो चुकी.

मार्च में कीमत कम होने के आसार

बताया जा रहा है कि पिछले हफ्ते से ही बाजार में नया लहसुन आने लगा है, लेकिन नई लहसुन की भी कीमतें आसमान छू रही है. थोक विक्रेताओं को भी लहसुन 350 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. इसी कारण नई लहसुन की भी फुटकर कीमत 400 रुपये प्रति किलो हो गई है. बताया जा रहा है कि फरवरी के बाद लहसुन की कीमत में कुछ कमी आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Alcohol use disorder : शराब से सेवन से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है? नोट कर लें जरूरी बात