×

व्यापार

LPG Gas Cylinder Price Hike: एक बार फिर बढ़ गए कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम; यहां देखें बड़े शहरों के रेट

तेल कंपनियों ने सिर्फ कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (commercial gas cylinder) के दामों में एक बार फिर इजाफा किया है.

commercial Gas Cylinder Price HIke
commercial Gas Cylinder Price HIke

LPG Gas Cylinder Price Hike: बढ़ती महंगाई के बीच दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के करोड़ों लोगों को फरवरी महीने के पहले ही दिन जोरदार झटका लगा है. तेल विपणन कंपनियों (oil marketing companies) ने बृहस्पतिवार (1 फरवरी) को एलपीजी सिलेंडर के दामों में इजाफा कर दिया.

नहीं बड़े घरेलू सिलेंडर के दाम

तेल कंपनियों ने सिर्फ कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (commercial gas cylinder) के दामों में एक बार फिर इजाफा किया है. राहत की बात यह है कि इस बार भी घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. दरअसल, घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 30 अगस्त, 2023 से से ही किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

प्रमुख शहरों में कितने बढ़े दाम

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में ही एलपीजी सिलेंडर के दामों में 14 रुपये का इजाफा हुआ है. उधर, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में यह बढ़ोतरी 15 रुपये हो गई है. देश के महानगरों में शुमार कोलकाता में 18 रुपये, जबकि चेन्नई में गैस सिलेंडर के दामों में 15.50 रुपये का इजाफा किया गया है.

चेन्नई में सबसे महंगा है सिलेंडर

इसके बाद दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1769.50 रुपये हो गई है, जबकि मुंबई में यह 1723.50 रुपये हो गया है. इसी तरह कोलकाता में 18 रुपये के इजाफे के साथ गैस सिलेंडर के दाम 1887, जबकि चेन्नई में एक गैस सिलेंडर का दाम 1937 रुपये पहुंच गया है. इस तरह देश के महानगरों में चेन्नई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सबसे महंगा है.

यह भी पढ़ें: बजट का क्या है ‘पिता, बेटी और बेटे’ से खास कनेक्शन, पढ़िए Budget को लेकर 8 रोचक बातें

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

उधर, कई महीनों से दिल्ली समेत अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं, जिनमें कई महीनों से कोई इजाफा तेल विपणन कंपनियों की ओर से नहीं किया गया है. यह अलग बात है कि पिछले कुछ महीनों के दौरान सीएनजी के दामों में जरूर इजाफा किया है. दिल्ली को छोड़ दें तो एनसीआर के करीब-करीब सभी शहरों में सीएनजी 80 रुपये प्रति किलो से ऊपर ही बिक रही है.

यह भी पढ़ें: Delhi Liquor Case: पांचवी बार समन की अनदेखी पर केजरीवाल को गिरफ्तार करेगी ED ?, जानिए क्या कहता है कानून