×

व्यापार

पेटीएम ई-कॉमर्स का बदल गया नाम, इस्तेमाल करने से पहले जान लें कंपनी ने क्यों लिया यह बड़ा फैसला

Paytm News: खबरों की मानें तो करीब तीन महीने पहले से ही कंपनी की रिब्रांडिंग पर काम चल रहा था. इसी प्रक्रिया में कंपनी ने इसका नाम बदलने के लिए आवेदन किया था.

Paytm News: Name of Paytm e commerce changed
Paytm News: Name of Paytm e commerce changed

नई दिल्ली, India Ahead Digital Desk : पेटीएम ई-कॉमर्स तो आप सभी ने कभी न कभी यूज़ किया ही होगा, पर अब पेटीएम का बदल गया है. अब पेटीएम ई-कॉमर्स को ‘Pai Platforms’ के नाम से जाना जाएगा. पेटीएम अब ऑनलाइन खुदरा कारोबार में हिस्सेदार बन गया है. इसके साथ ही ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर विक्रेता प्लेटफॉर्म बिट्सिला का अधिग्रहण कर लिया है. खबरों की मानें तो करीब तीन महीने पहले से ही कंपनी की रिब्रांडिंग पर काम चल रहा था. इसी प्रक्रिया में कंपनी ने इसका नाम बदलने के लिए आवेदन किया था, जिसके बाद 8 फरवरी को कंपनी रजिस्ट्रार से इसकी मंजूरी मिली.

क्यों बदला पेटीएम ई-कॉमर्स का नाम?

जैसा कि आपको पता है पेटीएम ई-कॉमर्स ने अपना नाम बदलकर पाई प्लेटफॉर्म्स (Pai Platforms) कर लिया है. माना जा रहा है कि पेटीएम ने ऐसा फैसला ऑनलाइन खुदरा कारोबार में हिस्सेदारी बढ़ाने और बिट्सिला (BitSila) का अधिग्रहण करने के लिए किया. इसका मकसद छोटे खुदरा विक्रेताओं को डिजिटल कॉमर्स का फायदा उठाने में मदद करना और सुविधाजनक मॉडल तैयार करना है. Pai प्लेटफॉर्म्स ओएनडीसी नेटवर्क पर प्रमुख खरीदार मंच है. बिट्सिला अधिग्रहण की वजह से कॉमर्स और व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा.

मुश्किलों में पेटीएम पेमेंट्स बैंक

पेटीएम ई-कॉमर्स को नया नाम तो दे दिया गया है पर ऐसे समय दिया गया है जब पेटीएम पेमेंट्स बैंक मुश्किलों से घिरा हुआ है. पेटीएम की मुश्किलें तब और ज़्यादा बढ़ गई जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऊपर कड़ी कार्रवाई की . कहा जा रहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक का बैंकिंग परमिट भी खतरे में है. बताया जा रहा है कि RBI आने वाले दिनों में परमिट को भी निरस्त कर सकता है. आरबीआई के एक्शन के बाद इसकी पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर 50 प्रतिशत तक गिर गए हैं.

सबसे ज्यादा शेयरहोल्डर एलीवेशन कैपिटल

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नाम बदलने की मंजूरी 8 फरवरी को दी. सर्टिफिकेट इश्यू होने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक प्राइवेट लिमिटेड को पाई प्लेटफॉर्म्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम दे दिया जाएगा. Pai प्लेटफॉर्म्स में एलीवेशन कैपिटल सबसे बड़ी शेयरहोल्डर रहेगी. पेटीएम ने ई-कॉमर्स स्टार्टअप इन्नोबिट्स सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण किया है, जो बिट्सिला नाम से ओएनडीसी पर कार्य करता है.