×

क्रिप्टोकोर्रेंसी

Crypto: गिरावट के बीच Bitcoin बनायेगी रिकार्ड, 2030 तक दुनिया के 10 फीसदी लोग करेंगे इस्तेमाल

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट (Cryptocurrency Market) में बीते कुछ समय से गिरावट का दौर चल रहा है.

नई दिल्ली. क्रिप्टोकरेंसी मार्केट (Cryptocurrency Market) में बीते कुछ समय से गिरावट का दौर चल रहा है. दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) बिटकॉइन (Bitcoin) में भारी गिरावट देखने को मिली है. यह 30 हजार डॉलर के नीचे चली गई है. वहीं अन्य क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट जारी है. बिटकॉइन एक समय 48 हजार डॉलर तक पहुंच गई थी. हालांकि तब से इसमें गिरावट ही जारी है. अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी लाल निशान पर चल रही हैं. क्रिप्टो मार्केट में गिरावट के एक अच्छी खबर है. खबर यह है कि 2030 तक दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के रिकार्ड यूजर बन जायेंगे.

इस खबर में ये है खास-

  • 2030 में बिटकॉइन के 1 अरब होंगे यूजर
  • दुनिया की 10 फीसदी करेगी इस्तेमाल
  • 300 मिलियन क्रिप्टो यूजर्स हैं दुनिया में

2030 में बिटकॉइन के 1 अरब होंगे यूजर

ब्लॉकचेन इन्फ्रास्ट्रक्चर और बिटकॉइन माइनिंग फर्म, ब्लॉकवेयर सॉल्यूशंस (Blockware Solutions) ने बिटकॉइन को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया की 10 फीसदी आबादी बिटकॉइन का इस्तेमाल कर रही होगी. 2030 तक बिटकॉइन के 1 अरब यूजर्स बनने की उम्मीद है.

दुनिया की 10 फीसदी करेगी इस्तेमाल

cryptopotato ने फर्म की प्रेस रिलीज के हवाले से बताया कि फर्म को उम्मीद है कि दुनिया के लोग 10 फीसदी सिर्फ आठ साल में इस क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करेंगे. यह क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के लिए गिरावट के बीच एक राहत भरी खबर है. फिलहाल बिटकॉइन नेटवर्क के एक्टिव यूजर्स की संख्या दुनिया की आबादी का लगभग 0.36% होने का अनुमान है.

300 मिलियन क्रिप्टो यूजर्स हैं दुनिया में

ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट गेटवे ट्रिपलए (TripleA) के आंकड़ों बताते हैं कि 2021 में ग्‍लोबल क्रिप्टो ओनरशिप रेट दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक क्रिप्टो यूजर्स हो गए हैं. ब्लॉकचेन डेटा प्लेटफॉर्म Chainalysis ने पिछले साल खुलासा किया था कि जुलाई 2020 से जून 2021 तक बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने में 881% की बढ़ोतरी हुई. वियतनाम में इसे सबसे ज्‍यादा अपनाया गया और इसके बाद भारत और पाकिस्तान का स्थान है.