×

क्रिप्टोकोर्रेंसी

‘क्रिप्टोकरेंसी बेकार’…ECB चीफ ने कहा- इसे सख्‍ती से रेगुलेट किया जाए

यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) की चीफ Christine Lagarde ने क्रिप्टोकरेंसीज को बेकार कहा है.

Cryptocurrency: यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) की चीफ Christine Lagarde ने क्रिप्टोकरेंसीज को बेकार कहा है. Lagarde ने इससे पहले भी क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर निगेटिव बयान दिया है. Christine Lagarde ने कहा, ये किसी चीज पर बेस्ड नहीं हैं. इन्हें कड़ाई से रेगुलेट किया जाना चाहिए. Lagarde ने कहा, मैं यह बता चुकी हूं कि क्रिप्टो एसेट्स सट्टेबाजी से जुड़े हैं. इनमें बहुत रिस्क है. अगर आप इनमें इनवेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो यह आपका फैसला है. मेरा यह आकलन है कि इसकी कीमत कुछ नहीं है. ये किसी चीज पर बेस्ड नहीं है.

खबर में खास

  • सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी
  • Lagarde के पास कोई क्रिप्टोकरेंसी नहीं
  • क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट के खिलाफ

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी

Lagarde ने एक एक टेलीविजन शो में कहा कि बिटकॉइन और ऑल्टकॉइन्स में इनवेस्टमेंट करने वाले निराश हैं. इस महीने की शुरुआत में क्रिप्टो मार्केट में भारी बिकवाली से इनवेस्टर्स को काफी नुकसान हुआ था. इनसे जुड़े ऐसे कोई एसेट्स नहीं हैं जो सुरक्षा दे सकते हैं. सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के लॉन्च होने पर मैं गारंटी दूंगी. इसके पीछे सेंट्रल बैंक होगा.

Lagarde के पास कोई क्रिप्टोकरेंसी नहीं

हालांकि, Lagarde ने यह भी बताया कि वो क्रिप्टोकरेंसीज की हालात की निगरानी करती हैं. क्योंकि उनके बेटे ने उनकी सलाह का विरोध कर इसमें इनवेस्टमेंट किया है. Lagarde ने कहा कि उनके पास कोई क्रिप्टोकरेंसी नहीं है. वो उस सलाह पर चलना चाहती हैं, जो वह लोगों को देती हैं.

क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट के खिलाफ

हाल ही में ब्रिटेन के सेंट्रल बैंक ने कहा था कि पेमेंट के जरिए के तौर पर बिटकॉइन का इस्तेमाल ठीक नहीं है. ब्रिटेन में रेगुलेटर्स की ओर से लोगों को क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट के खिलाफ कई बार चेतावनी दी जा चुकी है.

दरअसल, पिछले साल Lagarde ने कहा था कि बिटकॉइन का इस्तेमाल बड़े स्तर पर मनी लॉन्ड्रिंग के लिए हो रहा है. फ्रांस की बैंकर और राजनेता Lagarde ने यूरोपियन यूनियन में क्रिप्टोकरेंसीज के लिए कड़े रेगुलेशंस होने पर जोर दिया है.