×

जीवन शैली

Hair Tips: किचन में रखी ये चीज बालों को कर देगी नैचुरली काला, कभी नहीं करना पड़ेगा कलर

Hair Tips: हर कोई चाहता है कि उनके बाल हमेशा काले, घने और लंबे रहे लेकिन अक्सर खराब लाइफस्टाइल, खानपान, प्रदूषण और शरीर के अंदर कुछ पोषक तत्वों की कमी से बाल सफेद होने लग जाते हैं. इसके साथ ही कई बार इसकी वजह केमिकल युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करना भी होता है. जैसे… Continue reading Hair Tips: किचन में रखी ये चीज बालों को कर देगी नैचुरली काला, कभी नहीं करना पड़ेगा कलर

Hair Tips
Hair Tips

Hair Tips: हर कोई चाहता है कि उनके बाल हमेशा काले, घने और लंबे रहे लेकिन अक्सर खराब लाइफस्टाइल, खानपान, प्रदूषण और शरीर के अंदर कुछ पोषक तत्वों की कमी से बाल सफेद होने लग जाते हैं. इसके साथ ही कई बार इसकी वजह केमिकल युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करना भी होता है.

जैसे ही लोग अपने सिर पर सफेद बाल देखते है वो परेशान होने लगते है और उनको काला करने के लिए हेयर डाई और हेयर कलर करने लग जाते हैं. लेकिन हेयर डाई और हेयर कलर में मौजूद केमिकल्स इस समस्या को और बढ़ा सकता है.

ऐसे में बेहतरी इसी में है कि, बालों को नेचुरली काला करने के तरीकों के बारे में पता हो. बता दें कि आंवला, रीठा और शिकाकाई बालों को नेचुरली काला करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

सफेद बालों के लिए नेचुरल हेयर डाई बनाने का तरीका

Hair Tips: सबसे पहले बात करेंगे हेयर डाय बनाने के तरीके के बारे में. तो सबसे पहले इस हेयर डाई को बनाने के लिए आपको चाहिए- चाय की पत्ती, आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर, रीठा पाउडर, मेंहदी की पत्तियों का पाउडर.
अब एक बरतन में 2 चम्मच चाय की पत्ती को पानी में डालकर उबलने के लिए रख दें.

  • जब पानी कम हो जाए तो इसमें 1-1 चम्मच आंवला, रीठा और शिकाकाई डालकर मिक्स करें.
  • अब अपने बालों की ग्रोथ के हिसाब से इसमें मेंहदी मिलाकर पेस्ट बना लें.
  • इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को पानी से धोकर साफ कर लें.
  • बेहतर रिजल्ट के लिए इस हेयर डाई को दो बार लगाएं.