×

स्वास्थ्य

Hair Tips: इस आसान टिप्स से एक हफ्ते में बनाए बालों को घना और मजबूत

DELHI : अगर आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं, तो इसका सीधा असर आपके शरीर और बालों पर होता है. अक्सर ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से बालों की ग्रोथ पर काफी असर पड़ता है. Hair Tips: केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आजकल लोगों को अपने बालों की चिंता ज्यादा है. दरअसल बदलते लाइफस्टाइल और खराब खान-पान… Continue reading Hair Tips: इस आसान टिप्स से एक हफ्ते में बनाए बालों को घना और मजबूत

Hair Growth Tips Image
Hair Tips

DELHI : अगर आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं, तो इसका सीधा असर आपके शरीर और बालों पर होता है. अक्सर ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से बालों की ग्रोथ पर काफी असर पड़ता है.

Hair Tips: केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

आजकल लोगों को अपने बालों की चिंता ज्यादा है. दरअसल बदलते लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से बाल तेजी से झड़ने लगे हैं. जिसके चलते लोग महंगे-महंगे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. यहां तक कि बाजार में कई तरह के हर्बल प्रोडक्ट्स भी मौजूद है, लेकिन उनमें भी केमिकल का इस्तेमाल होता है. जिस वजह से लोगों को बाल झड़ने की समस्या और ज्यादा हो जाती है.

Hair Tips: समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग करवाना

इसके अलावा डेंड्रफ, हेयर ब्रेकेज, दो मुंहे बाल और ड्राई हेयर से भी बालों की ग्रोथ पर काफी असर होता हैं. इस वजह से बालों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए और समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग करवाते रहना चाहिए.

Hair Tips: घरेलू नुस्खे अपनाना

अगर आप भी बालों के झड़ने की वजह से परेशान है और आपकी खूबसूरती कम होती जा रही है, और इसे बढ़ाने के लिए आप भी कई तरह के घरेलू नुस्खे अपना चुके हैं, तो आज हम आपको बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने बालों को तेजी से घना मजबूत और लंबा कर सकते है. शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण भी यह समस्या होने लगती है. ऐसे में अगर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है तो आज ही बंद कर दें और घरेलू टिप्स को अपना कर अपने बालों की देखभाल करना शुरू करें.

Hair Tips: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करें

बालों में एलोवेरा जेल और मेथी के दाने से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. हेयर मास्क बनाने के लिए रात को एक बाउल में मेथी के दाने को भिगो के रख दें. उसके बाद अगली सुबह उसे मिक्सर में पीस लें. फिर उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें. इसको अच्छे से मिक्स करके इसका एक पेस्ट तैयार करें. इस मास्क का इस्तेमाल स्कैल्प, जड़ और बालों की लंबाई में करें. इसे एक घंटे के लिए अपने बालों में लगा कर रखें और उसके बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें. हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल से बने इस हेयर मास्क का उपयोग करने से आपको असर दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें: हैंडसम हंक Sidharth Malhotra का 39वां बर्थडे आज, सिद्धार्थ की रौंगत भरी ज़िन्दगी के जानें कुछ राज