×

स्वास्थ्य

स्वस्थ त्वचा पाने के लिए जानें ये बेहतरीन तरीके

बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन जरुर लगाएं DELHI : स्वस्थ त्वचा पाने के लिए हर दिन बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं. सनस्क्रीन युवाओं के स्रोत के सबसे करीब है. यह त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करता है. यह त्वचा कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकती है. ऐसी सनस्क्रीन की तलाश करें… Continue reading स्वस्थ त्वचा पाने के लिए जानें ये बेहतरीन तरीके

Skin Care Image

बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन जरुर लगाएं

DELHI : स्वस्थ त्वचा पाने के लिए हर दिन बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं. सनस्क्रीन युवाओं के स्रोत के सबसे करीब है. यह त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करता है. यह त्वचा कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकती है. ऐसी सनस्क्रीन की तलाश करें जो व्यापक स्पेक्ट्रम सुरक्षा, SPF 30 (या उच्चतर), और जल प्रतिरोध प्रदान करता हो.

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान करने से बचें

जबकि शिशुओं की त्वचा को धूप से बचाना महत्वपूर्ण है, AAD केवल 6 महीने और उससे अधिक उम्र के बच्चों को सनस्क्रीन लगाने की सलाह देता है. स्वस्थ त्वचा के लिए धूम्रपान न करें. ऐसा करने से त्वचा की उम्र तेजी से बढ़ती है. यदि आप धूम्रपान करने से घावों को ठीक होने में भी अधिक समय लगता है. शोध से पता चलता है कि धूम्रपान करने से कुछ त्वचा रोग बिगड़ जाते हैं, जिनमें सोरायसिस और हिड्रेडेनाइटिस सपुराटिवा शामिल हैं.

सेल्फ-टेनर का उपयोग करें

यदि आप टैन दिखना पसंद करते हैं तो सेल्फ-टेनर का उपयोग करें. जब भी आप घर के अंदर या बाहर टैन करते हैं, तो आप समय से पहले अपनी त्वचा को बूढ़ा बना लेते हैं. जिससे त्वचा कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. एक सेल्फ-टेनर आपको मनचाहा लुक दे सकता है. अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए, आप सेल्फ-टेनर का उपयोग करते समय भी इसे धूप से बचाना चाहेंगे.

अपनी त्वचा से मेल खाने वाले उत्पादों का उपयोग करें

ऐसे त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें जो आपकी त्वचा की ज़रूरतों से मेल खाते हों. आपकी त्वचा का प्रकार क्या है – तैलीय, शुष्क, सामान्य, मिश्रित या संवेदनशील? यदि आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है, तो आपकी त्वचा की ज़रूरतों के द्वारा बनाए गए उत्पादों का उपयोग करने से आपकी त्वचा को बेहतरीन दिखेगी और महसूस करने में भी मदद मिलेगी.

स्क्रब का प्रयोग न करें

अपनी त्वचा को साफ़ करने की इच्छा का विरोध करें. यदि आपको भारी पसीना आ रहा है या मुँहासों की गंभीर समस्या है, तो आपकी त्वचा को रगड़ना स्वाभाविक लग सकता है. स्क्रब करने से आपकी त्वचा में जलन होती है, जिससे मुँहासे सहित त्वचा की कोई भी स्थिति खराब हो सकती है.

जागते समय, सोने से पहले और पसीना आने के बाद अपना चेहरा धोएं. ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी और बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं. सोने से पहले, आप मेकअप और गंदगी, जैसे स्मॉग, धुआं या गंदगी को हटाना चाहते हैं, जो आपकी त्वचा पर लग सकती है.

तनाव को कम करें

तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके ढूंढने से आपकी त्वचा को भी मदद मिल सकती है. कुछ त्वचा रोग जैसे सोरायसिस और एटोपिक डर्मेटाइटिस अक्सर पहली बार होते हैं जब कोई व्यक्ति वास्तव में तनाव महसूस करता है. तनाव मुँहासे, एक्जिमा, सोरायसिस और रोसैसिया सहित कई त्वचा स्थितियों के भड़कने का कारण भी बन सकता है.

यह भी पढ़ें: कोहरा के चलते एक दूसरे से टकराए पांच ट्रक, एक की मौत चार जख्मी