×

स्वास्थ्य

Air Pollution: वायू प्रदूषण बन सकता है इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह

Air Pollution: वायु प्रदूषण एक बहुत गंभीर चुनौती बनकर हमारे सामने खड़ा है। AQI का उच्चतम स्तर कई स्थिरांकों के कारण हो सकता है। इससे न केवल फेफड़ों से संबंधित जोखिम हो सकते हैं, बल्कि हृदय रोग, कामचोरी, बांझपन और मनोभ्रंश आदि भी हो सकते हैं। वायु प्रदूषण से खुद को बचाने का सबसे बड़ा… Continue reading Air Pollution: वायू प्रदूषण बन सकता है इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह

Air Pollution
Air Pollution

Air Pollution: वायु प्रदूषण एक बहुत गंभीर चुनौती बनकर हमारे सामने खड़ा है। AQI का उच्चतम स्तर कई स्थिरांकों के कारण हो सकता है। इससे न केवल फेफड़ों से संबंधित जोखिम हो सकते हैं, बल्कि हृदय रोग, कामचोरी, बांझपन और मनोभ्रंश आदि भी हो सकते हैं। वायु प्रदूषण से खुद को बचाने का सबसे बड़ा तरीका इसे घर के बाहर कम से कम करना है। इससे संबंधित एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि वायु प्रदूषण के कारण गतिहीन जीवनशैली बढ़ सकती है। यह अध्ययन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित हुआ है। आइए जानते हैं कि इस अध्ययन में क्या पाया गया है और आप प्रदूषण के साथ-साथ गतिहीन जीवनशैली से खुद को बचाने के तरीके कैसे अपना सकते हैं।

अध्ययन में क्या पाया गया?

लीसेस्टर विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गतिहीन जीवन शैली के कारण वायु प्रदूषण का वर्तमान स्तर हर दिन 22 मिनट तक बढ़ सकता है। इस कारण बेरोजगारी का खतरा भी बढ़ जाता है. वायु प्रदूषण के कारण लोग ज्यादातर अपने घरों में ही रहने की कोशिश करते हैं और जितना हो सके बाहर कम निकलते हैं। इस वजह से उनकी जीवनशैली काफी निष्क्रिय हो सकती है। वायु प्रदूषण के कारण लोगों की गतिशीलता कम हो सकती है, जिससे शारीरिक गतिविधि भी कम हो सकती है। इस कारण इलेक्ट्रोमैकेनिज्म में क्रॉनिक सेक्टर का खतरा बढ़ सकता है।

इसलिए जरूरी है कि खुद को वायु प्रदूषण से बचाने के साथ-साथ आप अपनी जीवनशैली को भी सक्रिय रखने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं.

नृत्य करने के लिए

घर के अंदर सक्रिय रहने का सबसे अच्छा तरीका नृत्य करना है। डांस करने से आपके शरीर की एक्सरसाइज होती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। इसलिए, आप अकेले या अपने परिवार के सदस्यों के साथ नृत्य कर सकते हैं। यह आपके लिए एक प्रशंसक पारिवारिक गतिविधि भी हो सकती है।

जोड़

योग करने से आपका शरीर फिट रहता है और इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। इसलिए योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। इससे आपके शरीर का लचीलापन भी बढ़ता है और कई समस्याओं से बचाव भी होता है।

स्क्रीन टाइम कम करें

ज्यादातर समय हम कॉल करने या टीवी देखने के लिए लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। इससे हमारी गेमप्ले एक्टिविटी कम हो जाती है. इसलिए स्क्रीन टाइम कम करने की कोशिश करें. इसके बजाय, आप अपने घर के चारों ओर धीमी गति से टहल सकते हैं।

इंदौर होटल

आप अपने घर में ही स्क्वैट्स, जंपिंग जैक, प्लैंक आदि कई एक्सरसाइज आसानी से कर सकते हैं। इससे आपकी प्लास्टिक एक्टिविटी की स्थिति बढ़ेगी और आप फिट रहेंगे। इसलिए कोशिश करें कि अपने घर की लाइटें बंद कर दें।

प्रशंसक-परिवार का समय

घर पर आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ कोई भी गतिविधि कर सकते हैं जो आपको सक्रिय रहने में मदद करेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप नाटकीय हैं तो आप हुला हुप्स का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको मजा भी आएगा और आप एक्टिव भी रहेंगे.

और भी खबरों के लिए हां क्लिक करें.