×

स्वास्थ्य

Health Tips: बार-बार सर्दी-खांसी से हो चुके हैं परेशान?, किचन में रखी इन चीजों से पाएं छुटकारा

DELHI : बदलते मौसम के साथ, वायरल सर्दी-खांसी आम बीमारियां हैं. जिनसे बच्चे पीड़ित होते हैं. बीमारी का इलाज करने और अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाय . Health Tips: शहद और अदरक शहद अपने सुखदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है, अगर आपके बच्चे को सर्दी-खांसी है… Continue reading Health Tips: बार-बार सर्दी-खांसी से हो चुके हैं परेशान?, किचन में रखी इन चीजों से पाएं छुटकारा

Health Tips Image
Health Tips

DELHI : बदलते मौसम के साथ, वायरल सर्दी-खांसी आम बीमारियां हैं. जिनसे बच्चे पीड़ित होते हैं. बीमारी का इलाज करने और अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाय .

Health Tips: शहद और अदरक

शहद अपने सुखदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है, अगर आपके बच्चे को सर्दी-खांसी है तो शहद में अदरक का रस मिलाकर उसे दें. इसे लेने से खांसी में राहत मिलेगी. अगर आपका बच्चा पांच साल से बड़ा है तो उसे एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने के लिए कहें.

Health Tips: भाप

यदि आपका बच्चा सर्दी-खांसी से पीड़ित है और उसे सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो उसे भाप लेने के लिए कहें. बच्चे को कम से कम 10 से 15 मिनट तक गर्म धुंए में सांस लेने दें. नीलगिरी का तेल मिलाकर भाप लेने से भी सर्दी से राहत मिल सकती हैं.

Health Tips: नमक वाले पानी के गरारे

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर पीने से गले की खराश कम होती है. दिन में दो बार नमक के पानी से गरारे करने पर गले को आराम मिलता है. खारा पानी दर्द को शांत करने में मदद करता है.

Health Tips: अजवायन

अजवायन और तुलसी के पत्तों के साथ पानी उबालने से खांसी को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है. यह सीने में जमाव से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

Health Tips: मालिश

दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मालिश सबसे अच्छा काम करती है. लहसुन के साथ सरसों का तेल मिलाकर बच्चे की छाती, पीठ और गर्दन की मालिश करें. सर्दी-खांसी से जल्दी राहत पाने के लिए बच्चे की हथेली और पैरों की भी तेल से मालिश करें.

Health Tips: बच्चे को हाइड्रेटेड रखें

जब आपका बच्चा छींकने और खांसने की समस्या से गुजर रहा हो, तो उसे हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है. नियमित अंतराल पर पानी पीने से सर्दी से लड़ने में मदद मिलेगी और संक्रमण दूर होने के साथ-साथ गले में सूजन भी कम होगी. गर्म सूप, ताजा जूस या अन्य तरल पदार्थ भी शरीर की खोई हुई ऊर्जा को फिर से भरने के लिए फायदेमंद होते हैं.

Health Tips: हल्दी वाला दूध

हल्दी को एंटीसेप्टिक गुणों के कारण खांसी और सर्दी जैसे वायरल संक्रमण के इलाज के लिए जाना जाता है. एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर इसे रोजाना बच्चे को दें. यह गले के दर्द और बहती नाक में राहत देता है. क्योंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, दूध बच्चों को ऊर्जा भी प्रदान करता है.

और पढ़े: अद्भुत है राम मंदिर का ये मॉडल, सोने-चांदी और हीरों से करोड़ों में हुआ तैयार