×

स्वास्थ्य

जानिए सर्दियों में सुपरफूड्स खाने के फायदे

DELHI : सर्दियों में मिलने वाली तरह-तरह की सब्जियां और फल सिर्फ सेहत बनाने का काम नहीं करते बल्कि इससे आप अपनी स्किन को भी हेल्दी रख सकते हैं साथ ही इन फूड्स के सेवन से बढ़ती उम्र पर भी लगाम लगाया जा सकता है. अगर आपको भी जवां बने रहना है तो इन सुपरफूड्स… Continue reading जानिए सर्दियों में सुपरफूड्स खाने के फायदे

सुपरफूड्स IMAGE
सुपरफूड्स

DELHI : सर्दियों में मिलने वाली तरह-तरह की सब्जियां और फल सिर्फ सेहत बनाने का काम नहीं करते बल्कि इससे आप अपनी स्किन को भी हेल्दी रख सकते हैं साथ ही इन फूड्स के सेवन से बढ़ती उम्र पर भी लगाम लगाया जा सकता है. अगर आपको भी जवां बने रहना है तो इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाएं.

शरीर को हेल्दी और जवां कैसे रखें

सर्दियों में चाहे ड्राइनेस की समस्या ज्यादा परेशान करती है, लेकिन स्किन से जुड़ी सारी परेशानियों को दूर करने का यही मौसम सही होता है. इस मौसम में सब्जियों और फलों की काफी वैराइटी होती है. जो कई न्यूट्रिशन से भरपूर होती हैं. इन्हें खाने से सेहत के साथ स्किन को भी काफी फायदे मिलते हैं.

जब शरीर में मिनरल्स की कमी होती है, तो इससे फ्री रेडिकल्स की प्रॉब्लम देखने को मिलती है, जो झुर्रियों की बहुत बड़ी वजह हैं, लेकिन जब आप मिनरल्स से भरपूर चीज़ें खाते हैं, तो शरीर में कोलेजन बढ़ता है, जो स्किन को हेल्दी और जवां बनाएं रखने के लिए बहुत ही जरूरी है. जानिए सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए किन चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं

आंवला

आप सर्दियों में आंवले को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे खाली पेट खाने से सबसे ज्यादा फायदा मिलता हैं. इसे कच्चा खाने या जूस बनाकर पीने से शरीर के अंदर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है, जिसका असर केवल सेहत पर ही नहीं बल्कि त्वचा पर भी देखने को मिलता है. चेहरे की चमक बढ़ती है और साथ-साथ ही दाग-धब्बों से छुटकारा भी मिलता है.

संतरा

संतरे भी सर्दियों का सुपरफूड है. इसमें मौजूद विटामिन-सी हमारी स्किन को हेल्दी और जवां बनाता है. संतरा खाने से स्किन हाइड्रेट रहती है, ड्राईनेस की प्रॉब्लम दूर होती है. साथ ही त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे भी दूर होते हैं.

चुकंदर

चुकंदर का जूस पीने से या फिर इसे खाने से, हर तरह से शरीर को फायदा ही है. चुकंदर विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है, और झाइयों से भी छुटकारा मिलता है. चुकंदर के सेवन से कोलेजन की मात्रा बढ़ती है, जिससे बढ़ती उम्र में भी त्वचा जवां नजर आती है. साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut: मिस्ट्री मैन पर कंगना रनौत ने तोड़ी चुप्पी, कहा…