×

स्वास्थ्य

HEALTH TIPS: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो जानिए क्या हैं इसके उपाय?

DELHI : पेट की चर्बी अधिक होने से या वजन बढ़ने पर लोग परेशान हो जाते हैं. अधिक वजन होने से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है. मोटापा होने के कारण लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी नजर आती है. हर व्यक्ति इन दिनों पतला और सेहतमंद दिखना चाहता है. लेकिन आजकल की… Continue reading HEALTH TIPS: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो जानिए क्या हैं इसके उपाय?

HEALTH TIPS IMAGE
HEALTH TIPS

DELHI : पेट की चर्बी अधिक होने से या वजन बढ़ने पर लोग परेशान हो जाते हैं. अधिक वजन होने से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है. मोटापा होने के कारण लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी नजर आती है. हर व्यक्ति इन दिनों पतला और सेहतमंद दिखना चाहता है. लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान के कारण लोगों का वजन बढ़ने लगता है और बेली फैट दिखने लगता है. लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं. योगा और एक्सरसाइज करने से कुछ असर भी दिखता है. वजन कम होता है, लेकिन अगर आप इसे छोड़ देते हैं तो आपका वजन दोबारा बढ़ सकता है. ऐसे में इतनी मेहनत के बाद भी बेली फैट नहीं घटता. चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए क्या प्रयास करें .

HEALTH TIPS: सही समय पर नाश्ता करें

इसलिए बिना मेहनत सिर्फ सुबह का नाश्ता सही समय पर करने से वजन को कम किया जा सकता है. विशेषज्ञ के मुताबिक, नाश्ते के समय में बदलाव करके लोग लगभग पांच किलो तक वजन कम कर सकते हैं. उनके मुताबिक ब्रेकफास्ट और डिनर के बीच कम से कम 14 से 16 घंटे का गैप होने से लोग स्वस्थ और फिट रहते हैं. पहले लोगों की सुबह भी जल्दी होती थी और सूरज डूबने के बाद अंधेरा होते ही रात हो जाती थी. इसलिए लोग सुबह जल्दी ब्रेकफास्ट करते थे और सूरज ढलने तक रात का डिनर कर लिया करते हैं. इससे रात के खाने और सुबह के नाश्ते में लंबा अंतराल होता था.

HEALTH TIPS: ब्रेकफास्ट और डिनर के बीच गैप

आज के बदलते और बिगड़े लाइफस्टाइल में लोगों के खाने पीने का समय भी बिगड़ गया है. लोग देर रात तक जागते हैं और कुछ न कुछ खाते-पीते रहते हैं. वहीं सुबह कॉलेज या ऑफिस के कारण बिना नाश्ता किए ही बाहर निकल जाते हैं या फिर सुबह ही कुछ खा लेते हैं. ऐसे में उनके डिनर और ब्रेकफास्ट के बीच गैप नहीं होता. जिसके वजह से बैली फैट बढ़ने लगता है.

HEALTH TIPS: इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है

विशेषज्ञ लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग की सलाह देते हैं. जिसमें रात के खाने और सुबह के ब्रेकफास्ट के बीच अधिक गैप देना होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि नाश्ते का समय बदलकर सुबह 11 बजे करें.

HEALTH TIPS: 14 घंटे फास्टिंग करें

एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया कि रात का डिनर जल्दी करके आप सुबह के नाश्ते में कम से कम 14 घंटे का उपवास रखें. अगर डिनर का समय रात के 8 या 9 बजे हैं तो नाश्ते का समय 11 बजे तक होना चाहिए. अगर आप सुबह का नाश्ता लेट नहीं करना चाहते तो शाम में 6-7 बजे तक डिनर करें. कुल मिलाकर आपको लगभग 14 घंटे का व्रत रखना है. ऐसा करने से आपका वजन बढ़ने से नियंत्रित रहता है और शरीर डिटॉक्स होता है.

यह भी पढ़ें: जापानी और कोरियन लोग क्यों करते हैं राइस और वॉटर का इस्तेमाल, जानिए इसका राज