×

जीवन शैली

100 साल की लंबी जिंदगी जीने के टिप्स , 93 साल के शख्स ने बताया अपना सीक्रेट

Long life tips: सबसे पहले कोई भी एक्सरसाइज प्रोग्राम शुरू करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से ज़रूर सलाह लें. लो इंटेसिटी वाली एक्सरसाइज से शुरू करें.

Tips to live a long life of 100 years
Tips to live a long life of 100 years

दुनिया में ऐसे बहुत लोग हैं, जिनकी उम्र 90 से लेकर 100 साल के ऊपर है. यहां आपको एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में बताएंगे जो 93 साल के हैं. इनका नाम है-रिचर्ड मॉर्गन. वह अपने से आधी उम्र के किसी व्यक्ति जितने फिट हैं और लगातार एक्टिव भी रहते हैं. दुनिया भर में जैसे-जैसे तकनीक बढ़ रही है वैसे-वैसे लोगों के लिए स्वस्थ और लंबा जीवन जीना और मुश्किल होता जा रहा है. बावजूद इसके दुनिया में ऐसे लोग भी हैं, जिनकी उम्र 90 से लेकर 100 साल के ऊपर है.

93 साल के व्यक्ति ने बताया सीक्रेट

रिचर्ड मॉर्गन आयरलैंड के रहने वाले हैं. इनकी फिटनेस पर रिसर्च भी हुई है जो पिछले ही महीने जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी में प्रकाशित हुई थी. इसमें उनकी डाइट, फिजिकल एक्टिविटी, एक्सरसाइज और हेल्थ के बारे में लिखा गया है. इसमें बताया गया कि कैसी लाइफस्टाइल जीते हैं. रिचर्ड पेशे से बेकर थे. उन्होंने अपने ऊपर होने वाली रिसर्च में बताया कि जब वे 73 वर्ष की आयु के थे तब से ही उन्होंने नियमित व्यायाम शुरू किया. इससे पहले तक उन्हें कभी स्पोर्ट्स में रुचि नहीं ली थी.

बताए टिप्स जो आएंगे लोगों के काम 

सबसे पहले कोई भी एक्सरसाइज प्रोग्राम शुरू करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से ज़रूर सलाह लें. लो इंटेसिटी वाली एक्सरसाइज से शुरू करें. इसके बाद धीरे-धीरे हाई इंटेसिटी या फिर एडवांस एक्सरसाइज पर फोकस करें. एरोबिक एक्सरसाइज और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी शुरू करें. अपने शरीर पर ध्यान दें और दर्द या परेशानी के किसी भी लक्षण को नज़रअंदाज़ न करें. हाइड्रेटेड रहें और संतुलित आहार का सेवन करें. लंबी अवधि वाली एक्सरसाइज करें और उन एक्टिविटी को चुनें, जिनमें आपको आनंद आता हो.

यह भी पढ़ें: Kisan Andolan 2024: पकड़नी है ट्रेन या जाना है एयरपोर्ट, नोट कर लें लेटेस्ट एडवाइजरी; फिर न कहना बताया नहीं था

आधी उम्र के लोगों को भी कर सकते हैं पीछे

जब रिचर्ड पर रिसर्च की गई थी तब वह 92 वर्ष के थे. रिसर्च के दौरान ऐसा पता चला है कि रिचर्ड जो की इनडोर रोइंग (नौका रेस) में चार बार के विश्व चैंपियन रह चुके हैं. उनका दिल, मांसपेशियां और ओवरऑल फिटनेस का प्रदर्शन किसी 30- या 40 साल के स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में ज्यादा बेहतरीन था. मॉर्गन ने अपनी फिटनेस के राज़ के बारे में ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ को बताया कि  उन्हें  एक दिन अचानक एहसास हुआ कि ऐसा करने में उन्हें बहुत आनंद आता है और संतुष्टि भी मिलती है.

यह भी पढ़ें : Sarwan Singh Pandher कौन हैं, जिन्हें बताया जा रहा है किसान आंदोलन 2.0 का अगुवा, जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिक