×

देश

Ram Mandir: 22 जनवरी को उद्घाटन से पहले कई तरह से होगा पूजन !

UP : राम मंदिर में भगवान राम के दर्शन करने को दुनिया इंताजार कर रही है. लेकिन अब जल्द ही ये इंताजार भरा दौर खत्म होने वाला है. बता दे कि, Ram Mandir के उद्घाटन की पूरी रूप रेखा तय कर ली गई है. 22 जनवरी को उद्घाटन समारोह होना है. उससे पहले ही कई… Continue reading Ram Mandir: 22 जनवरी को उद्घाटन से पहले कई तरह से होगा पूजन !

RAM MANDIR
RAM MANDIR
RAM MANDIR PHOTO

UP : राम मंदिर में भगवान राम के दर्शन करने को दुनिया इंताजार कर रही है. लेकिन अब जल्द ही ये इंताजार भरा दौर खत्म होने वाला है. बता दे कि, Ram Mandir के उद्घाटन की पूरी रूप रेखा तय कर ली गई है. 22 जनवरी को उद्घाटन समारोह होना है. उससे पहले ही कई तरीके के पूजा-पाठ और अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे.

Ram Mandir उद्घाटन समारोह की रूपरेखा तैयार

राम मंदिर उद्घाटन समारोह की रूपरेखा पूरी तरह से तैयार हो गई. 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घटन समारोह होगा. इसके साथ ही बता दे कि, उससे पहले ही कई तरीके के पूजा-पाठ और अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे. भक्तों के लिए सबसे ज्यादा खुशी का दिन 15 जनवरी है. जब रामलला के बालरूप की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. जिसके बाद 16 जनवरी से विग्रह के अधिवास का अनुष्ठान भी शुरू हो जाएगा जो कि, उद्घाटन समारोह का पहला कार्यक्रम है. फिर अगले दिन 17 जनवरी को रामलला के विग्रह को नगर भ्रमण के लिए निकाला जाएगा. इसके बाद 18 जनवरी से उद्घाटन कार्यक्रम के लिए सिर्फ 84 सेकंड का मुहूर्त होगा.

शुभ मुहूर्त का क्षण सिर्फ 84 सेकंड

22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का शुभ मुहूर्त होगा, जिसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. ये शुभ मुहूर्त काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने चुना है. शुभ मुहूर्त का यह क्षण सिर्फ 84 सेकंड का होगा. जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा. वहीं 19 जनवरी को यज्ञ अग्नि की स्थापना की जाएगी.

जिसके बाद में 20 जनवरी को गर्भगृह को 81 कलश सरयू जल से धोने के बाद वास्तु की पूजा की जाएंगी. 21 जनवरी को भगवान राम को तीर्थों के 125 कलशों के जल से स्नान कराया जाएगा. जिसके बाद आखिर में 22 जनवरी को मध्यान्ह मृगशिरा नक्षत्र में रामलला का उद्घाटन समारोह होगा. इस मौके पर पीएम मोदी मुख्य यजमान होंगे. राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में देश-विदेश से बड़ी संख्या में वीवीआईपी मेहमान भी शिरकत करेंगे.

और भी खबरों के लिए यहां क्लिक करें…