×

देश

Bharat Brand Rice : देशभर में सस्ता चावल भी बेचेगी नरेन्द्र मोदी सरकार, नोट कीजिए कीमत और कहां से मिलेगा यह?

Bharat Brand Rice: सरकार ने भारत ब्रांड चावल को 5 किलो और 10 किलो की पैकिंग में बेचने को कहा है. इसकी अधिकतम खुदरा कीमत 29 रुपये किलो होगी.

Narendra Modi Government Sell Bharat Brand Rice next week
Narendra Modi Government Sell Bharat Brand Rice next week

Bharat Brand Rice : केंद्र में सत्तासीन नरेन्द्र मोदी सरकार सस्ती दाल के बाद अब सस्ता चावल भी जरूरतमंद लोगों को मुहैया कराएगी. इसके लिए केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालय ने पूरी योजना भी बना ली है. मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ‘भारत ब्रांड’ नाम से बाजार में सस्ता चावल बेचेगी. इस चावल की बिक्री नेफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार के जरिये की जाएगी.

Bharat Brand Rice 29 रुपये में मिलेगा चावल

यहां पर बता दें कि जरूरतमंद लोगों की सहूलियत के मद्देनजर केंद्र सरकार पहले से ही भारत ब्रांड (Bharat Brand) नाम से सस्ती दाल और सस्ता आटा बेच रही है. आगामी कुछ दिनों के दौरान यानी 6 फरवरी (मंगलवार) से भारत चावल की बिक्री भी शुरू हो रही है. इस चावल की कीमत सिर्फ 29 रुपये किलो होगी.

नेफेड, एनसीसीएफ करेंगे बिक्री

मिली जानकारी के मुताबिक, इस सस्ते चावल की बिक्री नेफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार के जरिये की जाएगी. इसके लिए दिल्ली-एनसीआर में बड़ी संख्या में केंद्र बनाए जाएंगे. बताया जा रहा है कि देश की राजधानी दिल्ली में इसकी प्रतीकात्मक बिक्री की शुरुआत केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल (Union Consumer Affairs Minister Piyush Goyal) कर्तव्य पथ से कर सकते हैं.

दिल्ली-एनसीआर में भी होगी बिक्री

नई दिल्ली में केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 6 फरवरी से भारत ब्रांड चावल की बिक्री शुरू हो सकती है. भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) को 50 मोबाइल वैन के अलावा, भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (NCCF) को 30 मोबाइल वैन और केंद्रीय भंडार को 20 मोबाइल वैन को तैयार किया गया है.

अधिकारी के मुताबिक, प्रत्येक मोबाइल वैन में भारत चावल की 5 और 10 किलो की बोरी मुहैया कराई जाएगी. उपभोक्ता इसे बिना कोई राशन कार्ड या पहचान पत्र दिखाए भी खरीद सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Bihar Portfolio Allocation : सीएम नीतीश ने किया विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय