×

देश

FM सीतारमण पेश करेंगी मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी Budget

दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2024 को अपना और केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी Budget पेश करने वाली है. क्योंकि इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज होने वाला हैं. इससे पहले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यूनियन बजट पेश करेंगी. FM सीतारमण ने साल… Continue reading FM सीतारमण पेश करेंगी मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी Budget

Budget

दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2024 को अपना और केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी Budget पेश करने वाली है. क्योंकि इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज होने वाला हैं. इससे पहले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यूनियन बजट पेश करेंगी.

FM सीतारमण ने साल 2023-2024 के Budget को अमृतकाल का पहला Budget बताया था

इससे पहले 1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2023-2024 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया था. इस बजट में कई बड़ी और अहम घोषणाएं की थी, मोदी सरकार 2.0 के आखिरी पूर्ण बजट में उन्होंने नौकरी-पेशा लोगों को बड़ी सौगात दी थी. उन्होंने 7 लाख रुपये तक इनकम पर कोई टैक्स न लगाने का फैसला किया था. इसे मीडिल क्लास के लिए बड़ी राहत के तौर पर देखा गया था.इसके साथ ही उन्होंने पुरानी टैक्स व्यवस्था खत्म करने का ऐलान किया था. बजट की शुरुआत में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट के अमृतकाल का पहला बजट बताया था.

हलवा सेरेमनी से होती Budget के कार्यक्रमों की आधिकारिक शुरुआत

केंद्रीय बजट के कार्यक्रमों की आधिकारिक शुरुआत एक खास तरह के हलवा सेरेमनी के जरिए की जाती है. हलवा एक बड़ी कढ़ाई में तैयार की जाती है और वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को परोसी जाती है. वित्त मंत्री कढ़ाई को हिलाकर और अधिकारियों को मिठाई परोसकर आगे बढ़ते हैं. बता दें, नॉर्थ ब्लॉक के अंदर स्थित बजट प्रेस में केंद्रीय बजट की प्रस्तुति तक की अवधि तक सभी अधिकारी रहते हैं.

आखिर में केंद्रीय बजट को राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद वित्त मंत्री द्वारा 1 फरवरी को लोकसभा में पेश किया जाता है. वित्त मंत्री प्रस्तुति के दौरान डॉक्यूमेंट्स के मुख्य बिंदुओं का सारांश देते हैं और प्रस्तावों के पीछे की सोच के बारे में बताते हैं. फिर प्रस्तुति के बाद, केंद्रीय बजट को चर्चा के लिए संसद के दोनों सदनों के समक्ष रखा जाता है. संसद के दोनों सदनों द्वारा अनुमोदित होने के बाद, बजट को आखिरी मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाता है.

आगामी Budget 2024 में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी.

सरकार की ओर से अभी तक कुछ भी साफ नहीं किया गया है कि इस बार के बजट में क्या-क्या ऐलान हो सकता है.

2024 के लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार के आगामी बजट 2024 में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी.

निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री

आपको बता दें कि आगामी कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने है. जिसे केंद्र सरकार भी भुनाने का काम करेगी. हालांकि केंद्रीय वित्त मंत्री ने जिस प्रकार का बयान दिया है. उससे कहना ये मुश्किल होगा की केंद्र सरकार अपने बजट में कुछ खास करेगी. लेकिन जैसा अनुमान है केंद्र सरकार इस मौके को भुनाने से पीछे नहीं हटेगी. नहीं तो विपक्ष महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी. जिससे केंद्र की बीजेपी सरकार को बड़ा घाटा हो सकता है.