×

देश

हिजाब विवादः SC के दोनों जजों की राय अलग-अलग, अब बड़ी बेंच करेगी सुनवाई

कर्नाटक का चर्चित हिजाब विवाद अभी भी सुलझ नहीं सका है. स्कूल-कॉलेजों में हिजाब को बैन करने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई थी.

कर्नाटक का चर्चित हिजाब विवाद अभी भी सुलझ नहीं सका है. स्कूल-कॉलेजों में हिजाब को बैन करने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई थी. सुप्रीम कोर्ट के दो जजों वाली बेंच ने इस मामले में खंडित फैसला सुनाया है. यानी दोनों जजों की राय अलग-अलग रही. जिसके बाद अब बड़ी बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी. वहीं जब तक सुप्रीम कोर्ट का कोई फैसला नहीं आता, तबतक हाईकोर्ट का फैसला लागू रहेगा. बता दें कि कर्नाटक हाईकोर्ट ने स्कूल-कॉलेजों में हिजाब को बैन कर दिया था.

इस खबर में ये है खास

  • अब चीफ जस्टिस ही करेंगे फैसला?
  • 22 सितंबर को सुरक्षित रखा था फैसला

अब चीफ जस्टिस ही करेंगे फैसला?

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस हेमंत गुप्ता ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाएं खारिज कर दीं, जबकि न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया ने उन्हें स्वीकार किया. न्यायमूर्ति गुप्ता ने फैसला सुनाते हुए कहा कि इस मामले में मतभेद हैं. पीठ ने खंडित फैसले के मद्देनजर निर्देश दिया कि उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली इन याचिकाओं को एक उचित वृहद पीठ के गठन के लिए प्रधान न्यायाधीश के समक्ष रखा जाए.

22 सितंबर को सुरक्षित रखा था फैसला

सर्वोच्च अदालत ने 22 सितंबर को अपना फैसला सुरक्षित रखा था. जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस सुधांशु धुलिया ने इस मामले में अलग-अलग फैसला लिखा था. फैसला सुरक्षित करने से पहले कोर्ट ने 10 दिनों तक सुनवाई की थी. इस दौरान शीर्ष कोर्ट ने हिजाब समर्थक याचिकाकर्ताओं के अलावा कर्नाटक सरकार और कॉलेज शिक्षकों की भी दलीलें सुनीं थीं.