×

देश

डबल इंजन सरकार हिमाचल को बुलंदियों पर ले जा रही है, जानें पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश के अपने दौरे के दौरान ऊना जिले में एक बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी.

PM Modi Ki 10 Badi Baatein: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश के अपने दौरे के दौरान ऊना जिले में एक बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी. इस दौरान प्रधानमंत्री ने नयी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. यह देश में शुरू की गई चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है और पहले की तुलना में एक आधुनिक संस्करण है, जो बहुत हल्की होने के साथ-साथ कम अवधि में तेज रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. चलिए जानते हैं पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें.

1. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि मुझे याद है, हिमाचल का हाल क्या था, कहीं विकास का नाम नजर नहीं आता था, चारो तरफ विश्वास की खाई, निराशा के पहाड़ और गड्ढे ही गड्ढे थे. उन्होंने इन गड्ढों को भरने का सोचा ही नहीं. हमने उन गड्ढों को तो भरा और अब मजबूती से नई इमारतें बना रहे हैं.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसका बहुत बड़ा नुकसान मेरे हिमाचल ने उठाया है. यहां की युवा पीढ़ी और माताओं-बहनों ने उठाया है. लेकिन अब समय बदल गया है, हमारी सरकार न सिर्फ लोगों की जरुरतें पूरी कर रही है, बल्कि जनता जनार्दन की आशाएं, अपेक्षाएं उसे पूरा करने के लिए पूरी शक्ति से काम में जुट गई है.

3. प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल में पहले जो सरकारें रही और दिल्ली में भी जो लोग बैठे थे, वो आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहे. आपकी आशा और आकांक्षाओं को वो कभी समझ ही नहीं पाए.

4. मोदी ने इस दौरान आगे कहा कि आज का नया भारत, पुरानी सारी चुनौतियों पर तेजी से काम कर रहा है. जो सुविधाएं पिछली शताब्दी में ही लोगों तक पहुंच जानी चाहिए थीं, वो अब लोगों तक पहुंच रही हैं.

5. पीएम ने कहा कि हम सिर्फ लोगों की 20वीं सदी की जरुरतें ही पूरी नहीं कर रहे, बल्कि 21वीं सदी की आधुनिक सुविधाएं भी हिमाचल के घर-घर ले जा रहे हैं. इसलिए आज हिमाचल के विकास के लिए अभूतपूर्व काम हो रहे हैं.

6. इस दौरान पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज एक तरफ जहां हिमाचल में दोगुनी गति से ग्रामीण सड़कें बनाई जा रही हैं, वहीं तेजी से ग्राम पंचायतों तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जा रही है.

7. ऊना में पीएम ने कहा कि 40 साल पहले, एक छोटी सी रेल लाइन पर दिल्ली में बैठी हुई सरकार ने मोहर लगा दी, फाइल बना दी और हस्ताक्षर कर दिए. चुनाव आने पर लोगों की आंखों में धूल झोंक कर वोट भी बटोर लिए, लेकिन इन जमीन पर एक रत्ती भर भी काम नहीं हुआ.

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि एक तरफ जहां हिमाचल में हजारों शौचालय बनाए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ गांव-गांव में बिजली व्यवस्था सुधारी जा रही है. ट्रिपल आईटी, वंदे भारत ट्रेन जैसी अनेकों विकास की योजनाओं के माध्यम से डबल इंजन सरकार हिमाचल को बुलंदियों पर ले जा रही है.

9. पीएम ने कहा कि पहले की सरकारों ने देवभूमि की जनता की आंखों में सिर्फ धूल झोंकी, रत्ती भर भी काम नहीं किया. हिमाचल में रेल सेवा का विस्तार और उसको आधुनिक बनाने के लिए डबल इंजन सरकार लगातार काम कर रही है.

10. उन्होंने कहा कि अटकाना, लटकाना, भटकाना और भूल जाना, ये हमारा रास्ता नहीं है. हम निर्णय करते हैं, संकल्प करते हैं, पूर्ति करते हैं और परिणाम भी लाकर दिखाते हैं.