×

देश

Budget 2024 : न बढ़ा किराया और न हुआ नई ट्रेनों को चलाने का एलान, फिर भी यात्रियों की हो गई बल्ले-बल्ले

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (Finance minister Nirmala Sitharaman) ने बजट पेश करने के दौरान रेल यात्रियों का भी ध्यान रखा.

Budget 2024
Budget 2024

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (Finance minister Nirmala Sitharaman) ने बृहस्पतिवार (1 फरवरी) को 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में कई अहम एलान किए गए हैं, जिससे आम आदमी को लाभ मिलेगा. इसके साथ ही नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा पेश अंतरिम बजट में करोड़ों ट्रेन यात्रियों की सुविधा और सहूलियतों का भी ध्यान रखा गया है. यह अलग बात है कि इस बजट में न तो कोई नई ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है और न किराया बढ़ाया गया है. बता दें कि ट्रेनों के जरिये देशभर में प्रतिदिन 2.40 करोड़ यात्री सफर करते हैं.

बनेंगे 3 नए कॉरिडोर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बजट में एलान किया है कि रेल सेवाओं को बेहतर बनाने और यात्री सुविधाओं में इजाफा करने के मकसद से तीन नए रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस बजट में रेलवे के विकास और यात्री सुविधा को ध्यान में रखा गया है और इसके तहत ही बजट में रेलवे को लेकर कई घोषणाएं की गई हैं. उन्होंने कहा कि रेलवे कॉरिडोर बनाने के साथ ही यात्री सुविधा को देखते हुए ट्रेनों की बोगियों को अपग्रेड भी करने की योजना है.

माल ढुलाई और होगी सस्ती !

जानकारों की मानें तो तीन नए रेल कॉरिडोर का निर्माण होने से माल ढुलाई न केवल आसान होगी, बल्कि सामान भी एक से दूसरे स्थान पर ले जाना सस्ता होगा. इसमें समय भी कम लगेगा. इसके लिए पीएम गति शक्ति योजना नाम के साथ यह कार्य शुरू किया जाएगा. इस सारी कवायद से डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से विकास दर बढ़ाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder Price Hike: एक बार फिर बढ़ गए कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम; यहां देखें बड़े शहरों के रेट

अपग्रेड होंगी ट्रेन की बोगियां

वित्त मंत्री सीतारमन के अनुसार, रेलवे यात्रियों की सुविधा में और इजाफा करेगा. साथ ही यात्रियों की सुरक्षा को भी प्राथमकिता दी जाएगी. उन्होंने बजट भाषण में कहा कि अन्य ट्रेन की 40 हजार बोगियों को वंदे भारत ट्रेन के कोचों की तरह तैयार किया जाएगा. उन्होंने यह जानकारी भी दी है कि यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए अन्य ट्रेनों बोगियों को भी वंदे भारत एक्सप्रेस के जैसे अपग्रेड किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: किसे लगेगा कैंसर रोकने का मुफ्त टीका? किसके लिए बनेंगे 2 करोड़ नए घर? जानें बजट 2024-25 की 10 बड़ी बातें