×

देश

Kisan Andolan 2024: 3 राज्यों से दिल्ली आ रहे किसान, घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर वरना होंगे परेशान

Kisan Andolan 2024: किसानों के मार्च से पूर्व ही दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) ने एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके तहत कुछ मार्गों पर लोगों को भीषण जाम का सामना करना पड़ सकता है.

Kisan Andolan 2024: Traffic Jam in Delhi NCR due to farmers Andolan
Kisan Andolan 2024: Traffic Jam in Delhi NCR due to farmers Andolan

Kisan Andolan 2024: न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) समेत विभिन्न मांगों को लेकर पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं. वहीं, किसानों के आंदोलन (Kisan Andolan) के मद्देनजर पंजाब-हरियाणा और दिल्ली में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. किसानों के मार्च से पूर्व ही दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) ने एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके तहत कुछ मार्गों पर लोगों को भीषण जाम का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली के करीब-करीब सभी इलाकों में धारा-144 लागू कर दी गई है.

तीन राज्यों से दिल्ली पहुंच रहे किसान

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और ज्यादातर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के किसान संघों की मांग के मद्देनजर सोमवार से ही ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के लिए पंजाब और हरियाणा के साथ यूपी से भी किसान देश की राजधानी के लिए रवाना हो गए हैं. हालात काबू में रहे, इसलिए दिल्ली पुलिस के साथ-साथ इससे सटे नोएडा पुलिस और गाजियाबाद प्रशासन के अलावा गुरुग्राम पुलिस ने भी किसान आंदोलन के मद्देनजर ट्रैफिक अलर्ट जारी कर दिया है.

दिल्ली-यूपी बॉर्डर भी सील

उधर, किसानों के रवाना होने की जानकारी मिलते ही दिल्ली और यूपी पुलिस ने यूपी – दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया है. मिली जानकारी के अनुसार, यहां पर जबरदस्त बैरिकेडिंग की गई है. साथ ही कंक्रीट की दीवारों से बॉर्डर को सील किया गया है. यह भी जानकारी मिली है कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे की मेन लाइन पर तो कीले बिछाई गई हैं, जिससे प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकें.

कटीले तारों से रास्ता रोका

उधर, किसानों के दिल्ली के कूच के मद्देनजर हरियाणा-पंजाब शंभू बॉर्डर, सिंघु, टीकरी और गाज़ीपुर बॉर्डर को सील किया गया है. इसके साथ ही सीमेंट के स्लैब, कील और कटीले तारों से रास्ते को रोक दिया गया है. इसके साथ ही किसान नेताओ के सोशल मीडिया X अकाउंट सस्पेंड किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार और महाराष्ट्र की राजनीति में एक साथ भूकंप, जानिये कैसे I.N.D.I.A. गठबंधन को लगा झटका

टीकरी और सिंधु बॉर्डर सील

BSF और CRPF की 64 कंपनियां तैनात की गई है, जबकि हरियाणा में 3 अस्थाई जेलों का निर्माण किया गया है. किसानों के आंदोलन के मद्देनजर सिंधु और टीकरी बॉर्डर पर यातायात बंद रहेगा. बता दें कि पंजाबी सिंगर बब्बू मान ने किसानों के आंदोलन को अपना समर्थन दिया है.

यह भी पढ़ें: Priyanka Gandhi Fight Lok Sabha Elections: क्या जीवन का पहला चुनाव रायबरेली से लड़ेंगी प्रियंका गांधी?