×

देश

जगन्नाथ मंदिर: 800 करोड़ की लागत से श्री मंदिर परिक्रमा प्रोजेक्ट बनकर तैयार

ओडिशा : ओडिशा सरकार ने श्री मंदिर परिक्रमा प्रोजेक्ट की विजिट के लिए एक महीने तक रोजाना 10 हजार श्रद्धालुओं को जुटाने की योजना बनाई है.पुरी के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के चारों ओर इस हेरिटेज कॉरिडोर को 800 करोड़ की लागत से बनाया गया है.आपको बता दें कि परिक्रमा प्रोजेक्ट का उद्घाटन 17 जनवरी को… Continue reading जगन्नाथ मंदिर: 800 करोड़ की लागत से श्री मंदिर परिक्रमा प्रोजेक्ट बनकर तैयार

जगन्नाथ मंदिर

ओडिशा : ओडिशा सरकार ने श्री मंदिर परिक्रमा प्रोजेक्ट की विजिट के लिए एक महीने तक रोजाना 10 हजार श्रद्धालुओं को जुटाने की योजना बनाई है.पुरी के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के चारों ओर इस हेरिटेज कॉरिडोर को 800 करोड़ की लागत से बनाया गया है.आपको बता दें कि परिक्रमा प्रोजेक्ट का उद्घाटन 17 जनवरी को किया जाएगा वहीं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस दिन सरकारी छुट्टी की घोषणा की है. इस दौरान राज्य के सभी सरकारी कार्यालय समेत स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे.

जगन्नाथ मंदिर: कलेक्टरों को नियमित आवाजाही तय करने का निर्देश

ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने सभी जिलों के कलेक्टरों को 22 जनवरी से हर पंचायत और नागरिक निकाय से पुरी तक भक्तों की नियमित आवाजाही तय करने का निर्देश दिया है. इस उद्देश्य के लिए स्पेशल फंड की भी व्यवस्था की गई है.

मई 2019 में चक्रवात ‘फानी’ ने ओडिशा में भारी नुकसान किया था. उसके बाद, राज्य की सरकार ने विकास के लिए 42 हजार करोड़ की योजनाओं की घोषणा की थी. राज्य सरकार ने इस पहल को नाम दिया- बुनियादी सुविधाओं और राज्य की विरासत और वास्तुकला को विकसित करना. इस इनिशिएटिव का उद्देश्य ख़ास तौर पर तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं जुटाना था.

जगन्नाथ मंदिर में बनाया गया 75 मीटर का एक गलियारा

जगन्नाथ पुरी मंदिर की बाहरी दीवारों को ‘मेघनाद पचेरी’ कहते हैं. इन दीवारों के चारों तरफ, 75 मीटर का एक गलियारा बनाया गया है. यही गलियारा परिक्रमा प्रोजेक्ट है. इस गलियारे का उद्देश्य मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करना है. साथ ही यहां आने वाले भक्तों के लिए कई बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है. इस प्रोजेक्ट को डेवेलप करने में कुल 800 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं.

और पढ़े: अद्भुत है राम मंदिर का ये मॉडल, सोने-चांदी और हीरों से करोड़ों में हुआ तैयार