×

देश

राम मंदिर : प्राण प्रतिष्ठा में 7000 किलो हलवा का वितरण,कढ़ाई उठाने के लिए बुलानी पड़ेगी क्रेन

अयोध्या : राम मंदिर में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां ज़ोरों शोरों से चल रही हैं. 22 जनवरी को होने वाले इस कार्यक्रम में 100-200 नहीं बल्की 7000 किलो ‘राम हलवा’ तैयार किया जाएगा. इस आयोजन के लिए 12 हजार लीटर की क्षमता वाली एक खास कढ़ाही बनाई गई है. जिसमें रामलला… Continue reading राम मंदिर : प्राण प्रतिष्ठा में 7000 किलो हलवा का वितरण,कढ़ाई उठाने के लिए बुलानी पड़ेगी क्रेन

Chef Vishnu Manohar Image

अयोध्या : राम मंदिर में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां ज़ोरों शोरों से चल रही हैं. 22 जनवरी को होने वाले इस कार्यक्रम में 100-200 नहीं बल्की 7000 किलो ‘राम हलवा’ तैयार किया जाएगा. इस आयोजन के लिए 12 हजार लीटर की क्षमता वाली एक खास कढ़ाही बनाई गई है. जिसमें रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही राम हलवा को तैयार किया जाएगा.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में नागपुर के शेफ विष्णु मनोहर तैयार कर रहा हलवा

अयोध्या में चल रहे राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह के तैयारियों के मध्य नागपुर के शेफ विष्णु मनोहर अयोध्या जाने की तैयारी कर रहे हैं. विष्णु मनोहर 22 जनवरी के दिन मंगिर समारोह में 7 हजार किलोग्राम ‘राम हलवा’ तैयार करेंगे, जिसे प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार विष्णु मनोहर ने राम मंदिर परिसर में होने वाले इस आयोजन के लिए 12 हजार लीटर की क्षमता वाली एक विशेष कढ़ाई बनाई है. जिसमें वह रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन राम हलवा तैयार करेंगे.

आपको बता दें कि सूजी का हलवा, एक मीठी और स्वादिष्ट मिठाई है जो सूजी से बनाई जाती है. जो एक प्रकार का गेहूं का आटा है. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सूजी का हलवा कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है. क्योंकि इसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. उत्कृष्ट लाभ के लिए सूजी में दूध, देसी घी और सूखे मेवे भी शामिल किये जाते हैं.

सूजी का हलवा खाने के 5 फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर

सूजी का हलवा पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं. यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और कई विटामिन और खनिजों से भरपूर है.

पाचन के लिए अच्छा

सूजी का हलवा पचाने में आसान होता है और पाचन समस्याओं वाले लोगों के लिए अच्छा भोजन माना जाता है. यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद करता है.

ऊर्जा प्रदान करता है

सूजी का हलवा एक अधिक ऊर्जा वाला भोजन है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है. वर्कआउट या किसी अन्य शारीरिक गतिविधि से पहले खाने के लिए यह एक अच्छा भोजन है जिसके लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

वजन प्रबंधन में मदद करता है

सूजी का हलवा एक कम वसा वाला भोजन है जिसमें कैलोरी भी कम होती है. यह उन लोगों के लिए एक अच्छा भोजन है जो अपना वजन नियंत्रित करने या वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

सूजी का हलवा एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है. जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसमें कई विटामिन और खनिज भी शामिल हैं जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.

और भी खबरों के लिए यहां क्लिक करें