×

देश

Weather Update: ठंड के बीच निकाल लीजिए छतरी, IMD ने जारी किया अलर्ट; जानिये किन राज्यों में होगी बारिश

Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर भारत के कई राज्यों में आगामी 4-5 दिनों के दौरान बारिश का दौर जारी रहेगा.

Indian Meteorological Department predicts rain in Many states
Indian Meteorological Department predicts rain in Many states

Weather Update 11 February 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड विदाई की ओर बढ़ी रही है, लेकिन बर्फीली हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. इस बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने के आसार बन रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर भारत के कई राज्यों में आगामी 4-5 दिनों के दौरान बारिश का दौर जारी रहेगा.

वैलेंटाइन्स डे पर हो सकती है बारिश

IMD के अनुसार, मध्य भारत के कुछ हिस्सों में आगामी 14 फरवरी तक हल्की बारिश होने की संभावना है. यहां तक कि दिल्ली-एनसीआर में 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे पर आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है. दिन में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन इससे ठंड पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

दिल्ली में अगले सप्ताह से बदलेगा मौसम

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग की ओर राहत की खबर आई है. IMD के अनुसार, दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे इजाफा होगा. इस कड़ी में आगामी 13 फरवरी को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है.

कई राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में आगामी 14 फरवरी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ-साथ तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के साथ-साथ तेलंगाना और केरल में भी रविवार को बारिश पूर्वानुमान है. 14 फरवरी के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश होने की संभावना है.

कुछ जगहों पर शीत लहर के आसार

उधर, रविवार को मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश हो सकती है. मंगलवार को ओडिशा में, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश संभव हो सकती है. उत्तरी राजस्थान और गंगीय पश्चिम बंगाल में 1 या 2 स्थानों पर शीत लहर की स्थिति हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Munshi Premchand Best Books: प्रेमचंद की ये कृतियां जरूर पढ़ें, दिल छू लेगा कथानक