×

देश

Weather Update: उत्तर भारत के साथ दक्षिण के राज्यों में भी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का ताजा हाल

Weather Update Today: मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, पहाड़ी राज्यों में शामिल हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है.

Weather Update Today 4 February 2024 Indian Meteorological Department Alert rain in north India
Weather Update Today 4 February 2024 Indian Meteorological Department Alert rain in north India

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत फिर से ठंड की चपेट में है. पहाड़ी राज्यों में शुमार उत्तरखंड और हिमचाल प्रदेश के अलावा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में कंपकंपी बढ़ा दी है. इस बीच मौसम विभाग से जुड़े विज्ञानियों के अनुसार, भीषण ठंड का दौर बीत गया है. जल्द ही न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा और ठंड का असर भी कम हो जाएगा.

5 फरवरी तक मौसम का अपडेट जारी

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते आगामी 5 फरवरी तक उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. इसी पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में चक्रवाती तूफान सक्रिय है. वहीं, इसी सिस्टम के कारण पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ अलग-अलग इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है.

3 फरवरी से फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटे के दौरान यानी 3 फरवरी (शनिवार) से पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर में बारिश की संभावना है. इसके अतिरिक्त पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. बारिश का यह दौरा रविवार (4 फरवरी) तक जारी रह सकती है.

दक्षिण भारत में भी बारिश का अलर्ट

वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना है. उत्तरी मध्य प्रदेश में 4 और 5 फरवरी को हल्की बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसके अलावा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.