×

देश

Women Budget 2024: बजट में महिलाओं को मोदी सरकार से क्या- क्या मिला, जानें अपने काम की बात

Women Budget 2024: लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम महिला और शिशु कल्याण के लिए बजट 2024 की घोषणा की। इस बजट के तहत, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल को एक व्यापक कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा।

Women Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2024 को लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम महिला और शिशु कल्याण के लिए बजट 2024 की घोषणा की. इस बजट के तहत, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल को एक व्यापक कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा.

बेहतर पोषण वितरण, प्रारंभिक बचपन की देखभाल और विकास के लिए सक्षम आंगनबाड़ी और पोषण 2.0 के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों में तेजी लाई जाएगी. नए डिजाइन के यू-विन प्लेटफॉर्म का उपयोग टीकाकरण के प्रबंधन और गहनता के लिए किया जाएगा.

मेडिकल कॉलेज बनाने का किया ऐलान

सरकार ने स्वास्थ्य सेक्टर में मेडिकल कॉलेजों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का ऐलान किया है. साथ ही, सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए टीकाकरण की सुधार के लिए पहल की गई है. बालिकाओं के लिए मुफ्त टीकाकरण की योजना शुरू की गई है.

यह भी पढ़े: LPG Gas Cylinder Price Hike: एक बार फिर बढ़ गए कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम; यहां देखें बड़े शहरों के रेट

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 2028 तक चालू रखने का ऐलान किया गया है. बच्चों का समग्र विकास प्रमोट करने के लिए पीएम स्कूल के तहत पहल की गई है.

पीएम मुद्रा लोन मंजूर

स्किल इंडिया में 1.4 करोड़ युवाओं का परीक्षण करने के साथ ही, 22.2 लाख करोड़ रुपये के पीएम मुद्रा लोन भी मंजूर हुए हैं. इससे सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं और बच्चों की कल्याण में सुधार होगा.

इस बजट से साफ है कि सरकार ने महिला और शिशु कल्याण के क्षेत्र में सुधार करने का संकल्प लिया है और इससे समृद्धि और सामाजिक न्याय की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है.

बजट में इन तीन वर्गों के लिए किए गए ये एलान

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. आज हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है आंगनवाड़ी कर्मचारियों को आयुष्मान भारत की सुविधा, मार्त एवं शिशु देखरेख की योजनाओं को व्यापक कार्यक्रम के अंतगर्त लाया गया.

सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए टीकाकरण, लड़कियों को इस बीमारी से बचाने के लिए मुफ्त टीकाकरण दिया जाएगा, नए यू-विन प्लेटफॉर्म से टीकाकरण तेज होगा. मेडिकल कॉलेज में सुविधाएं बढेंगी साथ ही मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए नई समिति का गठन होगा.

आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा कर्मी और आंगनवाड़ी कर्मचारियों को सुविधा दी जाएगी. बीते 10 सालों में 30 करोड़ मुद्रा योजना का लोन महिला उद्यमियों को दिया गया.