×

जीवन शैली

Travel Tips for the Winter Season: भारत में करने के लिए 7 खूबसूरत सड़क यात्राएँ

Travel Tips for the Winter Season: क्या आप भी अपने दोस्तों के साथ जिंदगी ना मिलेगी दोबारा रोड ट्रिप पर जाना चाहते हैं? तो अब आपकी बारी हैं. जैसे-जैसे उपमहाद्वीप में सर्दियाँ शुरू हो रही हैं, देश की सड़कें आपको बुला रही हैं। भारत, अपने विविध परिदृश्यों और संस्कृतियों की समृद्ध टेपेस्ट्री के साथ, सड़क… Continue reading Travel Tips for the Winter Season: भारत में करने के लिए 7 खूबसूरत सड़क यात्राएँ

Travel Tips for the Winter Season
Travel Tips for the Winter Season

Travel Tips for the Winter Season: क्या आप भी अपने दोस्तों के साथ जिंदगी ना मिलेगी दोबारा रोड ट्रिप पर जाना चाहते हैं? तो अब आपकी बारी हैं. जैसे-जैसे उपमहाद्वीप में सर्दियाँ शुरू हो रही हैं, देश की सड़कें आपको बुला रही हैं।

भारत, अपने विविध परिदृश्यों और संस्कृतियों की समृद्ध टेपेस्ट्री के साथ, सड़क पर यात्रा करने वालों को प्रतिष्ठित यात्राओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो ठंड के महीनों में जीवंत हो जाती हैं। अब कमर कस लें क्योंकि हम देश की कुछ सबसे मनमोहक शीतकालीन सड़क यात्राओं के माध्यम से एक खूबसूरत यात्रा पर निकाल रहे हैं।

मनाली से लेह राजमार्ग

मनाली से लेह राजमार्ग
सबसे पहले सफर करते हैं मनाली से लेह राजमार्ग की लुभावनी सुंदरता से भरपूर 479 किलोमीटर की दूरी. ठंड के महीनों के दौरान एक शीतकालीन वंडरलैंड में बदल जाती है। भारी बर्फबारी केी वजह से साल में ज्यादातर वक्त बंद रहने वाला यह राजमार्ग वसंत के अंत में साहसी लोगों के लिए अपने द्वार खोल देता है।

हालाँकि, बर्फ से ढकी चोटियाँ, जमी हुई नदियाँ और एक शांत, शांत परिदृश्य के साथ शीतकालीन ड्राइव एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है। यह सड़क यात्रा कमज़ोर दिल वालों के लिए नहीं है, लेकिन इसके पुरस्कार अथाह हैं।

शिमला से स्पीति घाटी

शिमला से स्पीति घाटी
आगे सफर करेंगे पहाड़ों की रानी, ​​शिमला से शुरू होकर, रहस्यमय स्पीति घाटी तक की. जहा की सड़क यात्रा स्पीति के बीहड़ आकर्षण के साथ हिमाचल प्रदेश के आकर्षण को एक साथ जोड़ती है। सर्दियों में स्पीति का बंजर परिदृश्य सफेद कंबल में लिपट जाता है, जिससे एक खुबसूरत दृश्य देखने को मिलता है। यात्रा प्राचीन मठों, जमी हुई झीलों और आकर्षक गांवों से घिरी हुई है, जो इसे एक अविस्मरणीय अभियान बनाती है।

मुंबई से गोवा तटीय ड्राइव

मुंबई से गोवा तटीय ड्राइव
आगे का सफर हैं मुंबई से गोवा तटीय ड्राइव की जो कि बेहत ही रोमांचक हैं. जबकि अधिकांश लोग गोवा को गर्मियों के समुद्र तट के माहौल से जोड़ते हैं, सर्दियों में मुंबई से गोवा तक की सड़क यात्रा एक अनोखा आकर्षण प्रदान करती है। मौसम सुहावना है, भीड़ कम है और तटीय परिदृश्य बिल्कुल जादुई है। कोंकण तट के किनारे सुंदर ड्राइव का आनंद लें, ऐतिहासिक किलों को देखें और गोवा के शांत वातावरण में स्थानीय समुद्री भोजन का आनंद लें।

दिल्ली से ऋषिकेश

दिल्ली से ऋषिकेश
अब जो लोग सर्दियों में छोटी छुट्टी बिताना चाहते हैं, उनके लिए दिल्ली से हिमालय की तलहटी से होते हुए ऋषिकेश तक की सड़क यात्रा एक बेहद खुबसूरत ऑपशन है। धुंध भरी पहाड़ियों से घिरी गंगा और ऋषिकेश की आध्यात्मिक छटा एक शांत वातावरण बनाती है।

रोमांच चाहने वाले लोग व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं या दुनिया की योग राजधानी में शांतिपूर्ण विश्राम का विकल्प चुन सकते हैं।

कोलकाता से पुरी

कोलकाता से पुरी
कोलकाता से पुरी तक सड़क यात्रा के साथ भारत के पूर्वी तट का भी आनंद लिया जा सकता हैं. आपको बता दें कि, यह ड्राइव आपको सुरम्य तटीय परिदृश्यों से होकर ले जाती है, जिसमें एक तरफ बंगाल की खाड़ी और दूसरी तरफ विचित्र गाँव हैं। पुरी, अपने ऐतिहासिक मंदिरों और जीवंत समुद्र तटों के साथ, सर्दियों की ठंड से गर्म राहत प्रदान करता है।

बेंगलुरु से ऊटी

बेंगलुरु से ऊटी
अब एक ऐसी सड़क यात्रा के लिए जिसमें हिल स्टेशन के आकर्षण के साथ चाय के बागानों की शांति का मेल हो, बैंगलोर से ऊटी की ओर बढ़ें। सर्दियों में नीलगिरि की पहाड़ियाँ धुंधली घाटियों और पन्ना-हरे परिदृश्य से सुशोभित होती हैं। हेयरपिन मोड़ के माध्यम से सुंदर मार्ग अपनाएं, वनस्पति उद्यान देखें और इस दक्षिणी रत्न की सुखदायक जलवायु का आनंद लें।

और भी खबरों के लिए यहां क्लिक करें