×

जीवन शैली

Lake News: इन तीन झीलों का जरूर करें दीदार, मिलेगी बोटिंग की भी सुविधा

Tourist Place: क्या आपको पता है कि दिल्ली-एनसीआर में भी आप खूबसूरत झीलों का भरपूर मजा ले सकते हैं.

Lake News: Enjoy these lakes, you can also do boating
Lake News: Enjoy these lakes, you can also do boating

क्या आपको पता है कि दिल्ली-एनसीआर में भी आप खूबसूरत झीलों का भरपूर मजा ले सकते हैं. इन झीलों में बोटिंग भी कर सकते हैं और प्रवासी पक्षियों को भी देख सकते हैं. इसके साथ ही यहां पर हसीन नज़ारों का लुत्फ भी उठा सकते हैं. अगर आप भी दिल्ली के नजदीक वीकेंड की छुट्टियों में कोई छोटा ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आज आपको दिल्ली की उन झीलों के बारे में बताते हैं जिनके बारे में शायद आपने सुना भी नहीं होगा.

भलस्वा झील

ये झील अनोखी है. इस झील का आकार घोड़े की नाल जैसा है और ये दिल्ली के जहांगीरपुरा क्षेत्र में भलस्वा में स्थित है. ये जगह प्रवासी पक्षियों और बहुत सारे जल पक्षियों को आकर्षित करती है. यहां रोइंग, कयाकिंग और कैनोइंग की सुविधा है.

नैनी झील, मॉडल टाउन

शहरी जंगल के बीच बसी हुई ये अद्भुत झील है. वीकेंड पर घूमने के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है. नैनी झील मॉडल टाउन में है और लोगों को छुट्टियों के दिनों में सबसे आकर्षित करती है. यहां आप पार्क के चारों ओर आराम से टहल सकते हैं और झील के खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Barahkhambha Road: दिल्ली में कहां हैं कुल 16 खंबे और 12 दरवाजे? हजारों बार गुजरेंगे होंगे, क्या कभी गौर किया?

दमदमा झील, सोहना

दमदमा झील छुट्टी के दिनों में अच्छा वक्त बिताने के लिए बेस्ट है. ये झील 3000 एकड़ में फैली हुई है. ये अपनी खूबसूरती और एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है. वहां सल्फर स्प्रिंग है, जो त्वचा रोग का इलाज करने के लिए जानी जाती है. यहां शाम के समय जाना चाहिए तब ये जगह बेहद खूबसूरत लगती है. दमदमा झील दिल्ली से 60 किमी दूरे गुरुग्राम के पास सोहना में है.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Test Match: कब और कहां खेला जाएगा तीसरा टेस्ट? यहां जानें पिच का भी हाल