×

जीवन शैली

Health Tips: खट्टे फलों के साथ ना खायें ये चीजें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Health Tips: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खट्टे फलों को खाने के लगभग 30 मिनट बाद ही कुछ खाये. खट्टे फलों के साथ इन चीजों का सेवन करने से बचे.

Health Tips Do not eat these things with sour fruits, it can cause serious harm
Health Tips Do not eat these things with sour fruits, it can cause serious harm

Health Tips: हेल्थ अच्छी हो, शरीर में पूरे दिन ताजगी रहे. हर किसी की चाह रहती है. ऐसे में जब हेल्थी डाइट की बात आती है. तो खट्टे फल अहम भूमिका निभाते है. खट्टे फलों में फ्लेवोनोइड्स, फाइबर और कई अन्य छोटे-छोटे पोषक तत्वों से भरपूर होते है. इनका प्रतिदिन सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है.

खट्टे फल सुपरफूड होते है, लेकिन इनका सेवन करते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. गलत तरह से सेवन करने से इनके दुष्परिणाम भी देखने को मिल सकते है. शरीर में पित्त और कफ इंबैलेंस हो सकता है. खट्टे फल नेचुरली एसिडिक होते हैं, उनमें पित्त के हिट रेगुलेशन और कफ के वॉटर रेगुलेशन पर असर कर सकता है.

Health Tips: खट्टे फलों के साथ न खाये ये

खट्टे फलों के साथ ककड़ी, तरबूज, खरबूजा और खीरा नहीं खाना चाहिए. क्योकि इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है और ये पित्त को प्रभावित करते हैं. इन्हें खट्टे फलों के साथ खाने से भारीपन, सूजन या हाइपरएसिडिटी हो सकती है.

Health Tips: न करें दही का सेवन

दही खट्टा होता है, लेकिन इसके साथ खट्टे फल नहीं खा सकते है. क्योकि यह कफ और पित्त को बढ़ा सकता है। यह खून में ब्लड क्लॉट और पित्त को बढ़ाता है. खट्टे फलों के साथ-साथ अगर इन्हें भी बिना खाते हैं, तो ये स्किन पर गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

Health Tips: दूध के साथ नमकीन चीजे न खाये

दूध के साथ नमक और खट्टी चीजें मिलाने से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है. इससे विषैले पदार्थ पैदा होते हैं, जो सिस्टम पर ज्यादा बोझ डाल सकते हैं और त्वचा संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Weather : दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत में कब मिलेगी ठंड से राहत? क्या कोहरा भी करेगा परेशान; IMD का अलर्ट जारी

Health Tips: नमकीन फूड

खट्टे फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और नमकीन चीजें खाने से पेट पर दबाव डालते हैं और थका देते हैं. इस तरह आपके पेट में गर्मी और एसिडिटी बढ़ सकती हैं.

यह भी पढ़ें: जिम नहीं जातीं फिर भी कैसे करती हैं फिगर मेंटेन, जानिये एक्टर-डांसर नोरा फतेही के बारे में 5 बड़ी बातें

Health Tips: लंबे उपवास में ना खाये

लंबा उपवास रखने से भूख लगती है. ऐसे में अगर खट्टे फल खायेंगे तो इससे पित्त बढ़ाती है, अगर आप लंबा फास्ट करते हैं, तो गलती से भी खट्टे फल न खाये. इसके बजाय ठंडक देने वाली सौंफ, जीरा, धनिया वाली गर्म हर्बल चाय का सेवन करें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खट्टे फलों को खाने के लगभग 30 मिनट बाद ही कुछ खाये. अगर खट्टे फल एसिड बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, तो उन्हें थोड़ी सी काली मिर्च और काले नमक के साथ सेवन करना चाहिए, इससे पित्त और कफ को बैलेंस करने में मदद मिलती है.

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें India Ahead पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट India Ahead न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें।