×

जीवन शैली

Health Tips: अगर आप भी ज्यादा सोचते हैं तो हो जाइये सावधान! खराब करता है आपकी मेंटल हेल्‍थ

Health Tips: ज्यादा सोचने से एंजाइटी (Anxiety), डिप्रेशन (Depression), तनाव (Stress) जैसी समस्या ही नहीं बल्कि दिल और दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है.

Health Tips If you also think too much then be careful! spoils your mental health
Health Tips If you also think too much then be careful! spoils your mental health

Health Tips: अगर आप भी over thinker हो तो आज से ही अपनी यह आदत बदल दें. ज्यादा सोचने से आप गंभीर बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा सोचने से व्यक्ति खुद ही अपने आप को बीमार कर लेता है. ज्यादा सोचने से एंजाइटी (Anxiety), डिप्रेशन (Depression), तनाव (Stress) जैसी समस्या ही नहीं बल्कि दिल और दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि ज्यादा सोचने से कौन सी 4 बीमारियां हो सकती हैं .

ज्यादा सोचने से होती हैं ये 4 बीमारियां

1. हाई बीपी (High BP)

ऐसे लोग ज्यादा सोचते हैं उन्हें ब्लड प्रेशर की बीमारी हो जाती है. अधिक सोचने से शरीर में हार्मोन बढ़ता है. जिसकी वजह से Heart Beat तेज होने लगती है।ब्लड वेसेल्स पर असर पड़ता है और बीपी हाई होने लगता है। आपको बता दें कि अधिक चिंता दिल की बीमारी या बीपी की बीमारी को जन्म देती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: आपके घर में है तनाव दूर करने का उपाय, इलाज का तुरंत होगा असर

2. थायराइड (Thyroid)

ज्यादा सोचने की वजह से आपकों थायराइड की समस्या भी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्यादा सोचने से व्यक्ति में ऐसे हार्मोन्स उत्पन्न होते है जिसकी वजह से भूख ज्यादा या कम लगने लगती है. जिसकी वजह से थायराइड हो सकता है। वहीं शरीर में आयोडीन की कमी से भी थायराइड जैसी बीमारी हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Worst Foods For Hair Fall: इन 6 फूड्स का सेवन तत्काल कर दें बंद वरना हो जाएंगे गंजे

3. कमर में दर्द (Back Pain)

कमर दर्द सिर्फ एक जगह बैठे रहने से ही नहीं बल्कि ज्यादा तनाव के चलते भी कमर दर्द की समस्या हो सकती है। एक सर्वे में कमर दर्द नौकरी की असुरक्षा होने की चिंता का भी एक कारण माना गया है। इसके अलावा किसी को खो देने का डर या किसी बात को लेकर हद से ज्यादा चिंता करने से भी होता है.

यह भी पढ़ें: Google Maps के 3 तगड़े फीचर्स, एक आपकी सेहत से जुड़ा है तो दूसरा बताएगा मौसम का हाल

4. घुटने का दर्द (Knee Pain)

ज्यादा सोचने से शरीर में कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है जिसके चलते जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों में जकड़न की समस्या हो सकती है। घुटने में दर्द होने की वजह ज्यादा सोचना भी है।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें India Ahead पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट India Ahead न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें।