×

जीवन शैली

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain: छूमंतर हो जाएगा शरीर का दर्द, बस कर लें यह 4 योगासन

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain: क्या आप भी गर्दन, कंधे, कमर में दर्द या फिर सर्वाइकल की समस्या से परेशान रहते हैं. तो यह योगासन करें.

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain Body pain will go away, just do these 4 yoga asanas
Relieve Shoulder, Neck And Back Pain Body pain will go away, just do these 4 yoga asanas

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain: बिजी लाइफस्टाइल की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है. पूरे दिन ऑफिस में एक ही पोजिशन में बैठे रहना है.

क्या आपको भी गर्दन, कंधे, कमर में दर्द रहता है. या फिर सर्वाइकल की समस्या से परेशान रहते हैं. इसकी वजह है हमारे सोने, बैठने या गलत पोजिशन में काम करना, जिसकी वजह से शरीर के अंगों में दर्द होता है और कभी-कभी दर्द असहनीय हो जाता है. फिर डॉक्टर क्लिनिक और थेरेपी सेंटर के चक्कर लगाने पड़ जाते है. बड़े खर्च और रोजाना के दर्द से बचना चाहते है तो आज से ही कुछ उपाय करना शुरू कर दें.

कई बार सोने , बैठने की पोजिशन की वजह से भी दर्द हो जाता है. दर्द की वजह हम समझ नहीं पाते है. और पूरे दिन परेशान रहते हैं. इन कारणों की वजह से शरीर में दर्द रहता है.

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain: दर्द का कारण
मांसपेशियों में तनाव, सर्वाइकल स्टेनोसिस,सर्वाइकल डिस्क,मोच
हार्ट अटैक, लंग्स कैंसर, सरवाइकल फ्रैक्चर इन कारणों से शरीर में दर्द रहता है.

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain: कंधे की एक्सरसाइज

सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप बस यह उपाय कर लें. सबसे पहले अपने दोनों कंधों को पीछे लेकर जाएं, फिर अपनी ठुड्डी को बायीं तरफ लेकर जाएं और 5 तक गिनती करें। फिर ठुड्डी को दाहिनी ओर लेकर जाएं 5 तक गिने। लंबी सांस ले और 5 बार फिर से गिने, अब सांस को छोड़ते समय भी 9 तक गिने। इतना करने के बाद गर्दन को दाएं और बाएं घुमाएं. इसको करने से आपको दर्द में काफी हद तक राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Worst Foods For Hair Fall: इन 6 फूड्स का सेवन तत्काल कर दें बंद वरना हो जाएंगे गंजे

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain: फॉरवर्ड और बैकवर्ड टिल्ट

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले आप अपनी कमर को सीधा रखें और ठुड्डी को चेस्ट की ओर नीचे लें जाएं, फिर करीब 10-20 सेकंड के लिए रुक जाएं। रिलेक्स करें और धीरे-धीरे अपने सिर को वापस ऊपर की ओर उठाएं और अब ठुड्डी से ऊपर की ओर देखे. सिर को अपनी कमर की ओर लेकर जाएं।

यह भी पढ़ें: Winter Season Tips बदलते मौसम में न करें लापरवाही, खुद का ऐसे रखें ख्याल

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain: करें यह उपाय

इस उपाय को करने के लिए अपनी कमर को सीधा रखें और धीरे-धीरे अपने सिर के राइट तरफ मोड़ा, जब तक आपको गर्दन और कंधे की साइड में खिंचाव महसूस न करें।

Relieve Shoulder, Neck And Back Pain: करें कुछ बदलाव

अपना तकिया बदलें, पेट के बल सोने से बचना चाहिए,सोने की नई पोजीशन आजमाएं, अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह करें.

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें India Ahead पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट India Ahead न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें।