×

राजनीति

Lok Sabha Chunav 2024 : क्या अंतिम सांसें गिन रहा है I.N.D.I.A., नीतीश ने किया सरेंडर; ममता भी नहीं दिखा रहीं दया

Lok Sabha Chunav 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 में नरेन्द्र मोदी को सत्ता से बेदखल करने के लिए बना I.N.D.I.A. गठबंधन अब अंतिम सांसें गिन रहा है?

Lok Sabha Chunav 2024 Is INDIA alliance over even before Lok Sabha elections 2024
Lok Sabha Chunav 2024 Is INDIA alliance over even before Lok Sabha elections 2024

Lok Sabha Chunav 2024: क्या सच में लोकसभा चुनाव 2024 में नरेन्द्र मोदी को सत्ता से बेदखल करने के लिए बना I.N.D.I.A. गठबंधन अब अंतिम सांसें गिन रहा है? यह सवाल इसलिए उठा क्योंकि वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने यह दावा किया है. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि I.N.D.I.A. गठबंधन खत्म हो चुका है. यह अलग बात है कि संजय राउत ने तुरंत प्रतिक्रिया में कहा कि गठबंधन बरकरार है.

महाराष्ट्र में गठबंधन करके लड़ेंगे चुनाव

प्रकाश आंबेडकर ने मुंबई में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद यह बात कही. उन्होंने कहा कि I.N.D.I.A. करीब-करीब समाप्त हो चुका है. बावजूद इसके उन्होंने यहां तक कहा कि शिवसेना (यूबीटी) कांग्रेस और एनसीपी के गठबंधन वाले महाविकास अघाड़ी के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ सकती है.

नीतीश खुद हो गए NDA के साथ

कभी I.N.D.I.A. गठबंधन के लिए जमीन तैयार करने वाले बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल युनाइटेड के मुखिया नीतीश कुमार खुद अलग हो चुके हैं. यहां तक कि वह नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) में शामिल तक हो चुके हैं. इसके बाद वह बिहार में भाजपा के साथ गठबंधन करके आगामी लोकसभा चुनाव 2024 लड़ेंगे.

ममता ने भी दिखाई आंख

I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल होने के बावजूद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार कांग्रेस पर हमलावार हैं. उन्होंने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुर्शिदाबाद में जनसभा में मुझे समझ नहीं आता कि कांग्रेस पार्टी को इतना अहंकार किस बात का है.

उन्होंने इस दौरान यहां तक कहा कि उन्हें नहीं लगता कि कांग्रेस 300 में से 40 सीट भी जीत पाएगी. ममता ने यहां तक कहा कि कांग्रेस में हिम्मत है तो बनारस और प्रयागराज में भाजपा को हराकर दिखाए.

यूपी में भी अधर में है I.N.D.I.A. गठबंधन

समाजवादी पार्टी भले ही कहे कि उसका उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस के बंटवारा हो चुका है, लेकिन ऐसा लगता नहीं है. शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के महासचिव राम गोपाल यादव ने कहा कि उनका यानी सपा का कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो चुका है.

BSP के साथ जाएगी कांग्रेस!

वहीं कुछ देर बाद सूत्रों के हवाले से ही खबर आ गई है कि ऐसा नहीं है. यहां तक यह भी कहा गया कि कांग्रेस की बात बहुजन समाज पार्टी के साथ चल रही है. इससे साफ जाहिर हो रहा है कि यूपी में भी INDIA गठबंधन को खासी मुश्किलें आएंगीं.

यह भी पढ़ें: Mohalla Clinic Scam: अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ाएगा एक और घोटाला, 2 लैब ने कैसे कर डाले 65,000 टेस्ट