×

राजनीति

पीएम नरेन्द्र मोदी के 90 मिनट के भाषण में कौन रहा निशाने पर, किसे कहा- कमांडो

PM Modi Rajya Sabha Speech: बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी के अभिभाषण का जवाब दिया. पीएम नरेन्द्र मोदी ने 90 मिनट के भाषण के दौरान कांग्रेस पर जमकर हमले किए.

PM Modi Rajya Sabha Speech
PM Modi Rajya Sabha Speech

PM Modi Rajya Sabha Speech: लोकसभा के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी के अभिभाषण का जवाब दिया. पीएम नरेन्द्र मोदी ने 90 मिनट के भाषण के दौरान कांग्रेस पर जमकर हमले किए. इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर कहा कि कांग्रेस ने अपने युवराज को स्टार्टअप बनाकर दिया और वह न वो लिफ्ट हो रहा और ना ही लॉन्च हो रहा है. यहां पर जानते हैं कि पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें:

किसे कहा- युवराज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोल रहे थे. 90 मिनट की स्पीच की शुरुआत उन्होंने कांग्रेस से की और मोदी 3.0 पर खत्म किया. इस दौरान वे नेहरू, राहुल, OBC, एससी-एसटी, आरक्षण और PSU समेत कई मुद्दों पर बोले. उन्होंने कांग्रेस के लिए युवराज और कमांडो जैसे शब्द भी इस्तेमाल किए.

कांग्रेस ने घोंटा लोकतंत्र का गला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस ने सत्ता के लालच में सरेआम लोकतंत्र का गला घोंट दिया था, जिस कांग्रेस ने दर्जनों बार लोकतांत्रिक तरीके से आई सरकारों को रातों-रात बर्खास्त कर दिया था, जिस कांग्रेस ने अखबारों पर भी ताले लगाने की कोशिश की थी, अब देश को तोड़ने का नैरेटिव उस कांग्रेस ने गढ़ना शुरू कर दिया है. अब देश को उत्तर-दक्षिण में तोड़ने के बयान दिए जा रहे हैं.

कांग्रेस हुई आउटडेटेड

पीएम मोदी ने कह कि मेरा विश्वास पक्का हो गया है कि कांग्रेस पार्टी सोच से भी आउटडेटेड हो गई है. जब सोच ही आउटडेटेड हो गई है, तो इन्होंने अपना कामकाज भी आउटसोर्स कर दिया है. देखते ही देखते इतना बड़ा दल, इतने दशकों तक देश पर राज करने वाले दल का ऐसा पतन! हमें खुशी नहीं हो रही बल्कि हमारी आपके प्रति संवेदनाएं हैं.

अतीत के साथ अन्याय किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने नैरेटिव फैलाया, जिसका परिणाम हुआ कि भारत की संस्कृति और संस्कारों को मानने वाले लोगों को बड़े हीन भाव से देखा जाने लगा. इस प्रकार हमारे अतीत के साथ अन्याय किया गया. इसका नेतृत्व कहां होता था, ये दुनिया भलीभांति जानती है.

याद रखे जाएंगे फैसले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस के 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था नाजुक स्थिति में थी. दूसरी ओर हमारे 10 वर्षों में भारत शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में से एक रहा है. हमारे 10 साल बड़े और निर्णायक फैसलों के लिए याद रखे जाएंगे.

नेहरू की आलोचना की

पीएम ने कहा कि नेहरू जी कहते थे कि अगर SC/ST, OBC को नौकरी में आरक्षण मिला तो सरकारी कामकाज का स्तर गिर जाएगा. आज जो ये आंकड़े गिनाते हैं, उसका मूल यही है. अगर उस समय सरकार में भर्ती हुई होती, तो वो प्रमोशन के बाद आगे बढ़ते और आज यहां पहुंचते.

कांग्रेस आरक्षण की विरोधी

पीएम मोदी ने कहा कि एक बार पंडित जवाहर नेहरू जी ने मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें लिखा था कि मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं. मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं जो अकुशलता को बढ़ावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए. इसी के आधार पर मैं कहता हूं कि कांग्रेस आरक्षण की जन्मजात विरोधी है.

25 करोड़ को गरीबी से निकाला

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम कहते हैं कि 25 करोड़ लोगों को हम गरीबी से बाहर लेकर आए हैं तो कुतर्क दिया जाता है कि 80 करोड़ को अनाज क्यों देते हो? जब कोई बीमार व्यक्ति अस्पताल से बाहर आता है तब भी कुछ दिन खाने में परहेज करने को कहा जाता है ताकि कोई संकट फिर से ना आ जाए. इसलिए हमने गरीबों को मजबूत होने का समय दिया है कि कहीं फिर से वे उसमें डूब ना जाए, इसलिए हम अनाज दे रहे हैं और देते रहेंगे.

BSNL और MTNL को किसने बर्बाद किया?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मैं स्वतंत्र भारत में पैदा हुआ और मेरे सपने स्वतंत्र हैं. कांग्रेस ने कहा कि हमने सार्वजनिक उपक्रमों को बेच दिया और उन्हें नष्ट कर दिया. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि BSNL और MTNL को किसने बर्बाद किया? कांग्रेस के अधीन HAL की स्थिति को याद करें. उन्होंने HAL और एयर इंडिया को नष्ट कर दिया. कांग्रेस पार्टी और यूपीए अपनी विफलता से भाग नहीं सकते. वर्तमान में जिस BSNL को आपने बर्बाद कर दिया वो मेड इन इंडिया 4G और 5G की ओर आगे बढ़ रहा है. एचएएल रिकॉर्ड राजस्व अर्जित कर रहा है और यह एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण फैक्टरी बन गई है. हमने कहानी पलट दी है. फिलहाल LIC के शेयर रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Esha-Bharat Love Story: भरत पहले हारे दिल फिर टिश्यू पेपर पर लिख कर दिया ईशा देओल को मोबाइल नंबर, जानें कैसे शुरू हुई लव स्टोरी

बताया बाबा साहब को भारत रत्न क्यों दिया गया?

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों को एससी/एसटी और ओबीसी को अधिक भागीदारी देने में हमेशा कठिनाई होती रही है. उन्होंने बाबा साहब के विचारों को नष्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उन्हें भारत रत्न देने की कोई तैयारी नहीं थी, जब भाजपा के समर्थन से सरकार बनी तो बाबा साहब को भारत रत्न दिया गया. देश में पहली बार एनडीए सरकार ने एक आदिवासी बेटी को भारत का राष्ट्रपति बनाया.

ओबीसी-एससी को वंचित रखा

नेहरू जी ने जो कहा वो कांग्रेस के लिए हमेशा से पत्थर की लकीर होता है. दिखावे के लिए आप कुछ भी कहें, लेकिन आपकी सोच ऐसे कई उदाहरणों से सिद्ध होती है। कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के SC/ST, OBC को सात दशकों तक उनके अधिकारों से वंचित रखा.

यह भी पढ़ें: Supreme Court On Reservation: सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी- जिन्हें मिल चुका आरक्षण का लाभ, उन्हें निकल जाना चाहिए बाहर