×

स्पोर्ट्स

डेविड वार्नर बन सकते हैं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, इस योजना पर काम कर रहा सीए

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) आने वाले दिनों में ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम की कमान संभालते हुए दिख सकते हैं. दरअसल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) डेविड वार्नर पर कप्तानी न करने के लगाए आजीवन प्रतिबंध को हटाने पर विचार कर रहा है.

David Warner (ANI Photo)

David Warner: ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) आने वाले दिनों में ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम की कमान संभालते हुए दिख सकते हैं. दरअसल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) डेविड वार्नर पर कप्तानी न करने के लगाए आजीवन प्रतिबंध को हटाने पर विचार कर रहा है. अगर वार्नर पर लगाए हुए प्रतिबंध को हटाने का फैसला लिया जाता है तो वे ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम की कप्तानी के प्रबल दावेदार हो जाएंगे. रिपोर्टों के मुताबिक शुक्रवार को होने वाली बैठक में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के निदेशक वार्नर पर से प्रतिबंध हटाने के मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं.

खबर में खास

  • 2018 में लगा था प्रतिबंध
  • नियम में होगा बदलाव
  • वार्नर का करियर

2018 में लगा था प्रतिबंध

वार्नर पर 2018 में साउथ अफ्रीका सीरीज के दौरान गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में आजीवन कप्तानी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. उनके साथ स्मिथ पर भी प्रतिबंध लगे थे और ये दोनों खिलाड़ी लंबे समय तक अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर भी रहे थे.

नियम में होगा बदलाव
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान नियमों के मुताबिक डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी नहीं कर सकते लेकिन उनपर लगे प्रतिबंध को हटाने के साथ साथ वर्तमान नियमों में बदलाव की तैयारी भी शुरु हो चुकी है. एक रिपोर्ट के अनुसार सीए के चेयरमैन लाचलान हेंडरसन ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर नियमों में बदलाव किया जायेगा. दरअसल, फिंच के वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के कप्तान का पद खाली है औऱ फिलहाल वार्नर से ज्यादा योग्य और अनुभवी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम में नहीं है यही वजह है कि वार्नर पर लगे कप्तानी के प्रतिबंध को हटाने की योजना बनाई जा रही है.

वार्नर का करियर

David Warner
David Warner

डेविड वार्नर मौजूदा दौर में ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं. तीनों फॉर्मेट में अपनी क्षमता साबित कर चुके वार्नर ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 96 टेस्ट मैचों में 24 शतक लगाते हुए 7,817 रन बनाए हैं. उनका टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 335 है. 138 वनडे में 18 शतक लगाते हुए वार्नर ने 5,799 और 95 टी 20 मैचों में 1 शतक लगाते हुए 2850 रन बनाए हैं.