×

स्पोर्ट्स

AUS Vs ENG: स्टोक्स और हार्दिक की तरह डेंजरस है ये खिलाड़ी, नहीं मिला वैसा सम्मान

क्रिकेट के मौजूदा दौर में जब भी खतरनाक और बेहतर ऑलराउंडर्स की बात चलती है तो हम हार्दिक पंड्या, बेन स्टोक्स, शाकिब अल हसन और रवींद्र जडेजा की बात सुनते हैं.

Moeen Ali/ AUS vs ENG/@ twitter

AUS vs ENG: क्रिकेट के मौजूदा दौर में जब भी खतरनाक और बेहतर ऑलराउंडर्स की बात चलती है तो हम हार्दिक पंड्या, बेन स्टोक्स, शाकिब अल हसन और रवींद्र जडेजा की बात सुनते हैं. इसमें कोई शक नहीं की ये सभी खिलाड़ी मौजूदा दौर के बेहतरीन ऑलराउंडर्स हैं. लेकिन इसी दौर में एक ऐसा भी खिलाड़ी है जो चुपचाप अपना काम करता जा रहा है बिना किसी शोर शराबे और बेहतर ऑलराउंडर्स की होड़ में शामिल हुए. लेकिन जब हम इस खिलाड़ी के प्रदर्शन पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि जिन खिलाड़ियों की बतौर ऑलराउंर चर्चा होती उनसे किसी भी तरह ये खिलाड़ी कम नहीं है और बीतते समय के साथ फिल्ड पर इसकी आक्रामकता बढ़ती जा रही है. हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर मोईन अली (Moeen Ali) की. मोईन अली T20 WC में इंग्लैंड के एक्स फैक्टर हैं.

खबर में खास

  • तूफानी बल्लेबाज
  • T20 करियर
  • टेस्ट और वनडे
  • पाक में जीती सीरीज

तूफानी बल्लेबाज

वर्तमान में मोईन अली का नाम इंग्लैंड के सर्वाधिक तूफानी बल्लेबाजों में शामिल है. खासकर T20 क्रिकेट में निचले क्रम में आकर गेंदबाजों पर जिस तरह वे हावी होते हैं वह उनकी क्षमता को दिखाता है और इसका पूरा फायदा इंग्लैंड क्रिकेट को मिलता है. अली 500 के स्ट्राइक रेट से विपक्षी गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटते हैं. मोईन जब अपने रंग में होते हैं तो गेंदबाज कोई हो गेंद बाउंड्री के बाहर होती है. मोइन इंग्लैंड के बेस्ट फिनिशर हैं. मोईन उपयोगी गेंदबाज भी हैं और अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी से बल्लेबाजों को चकमा भी खूब देते हैं.

Moeen Ali (ANI Photo)

T20 करियर

टी 20 विश्व कप नजदीक है. और मोईन अली इस टुर्नामेंट में इंग्लैंड के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं. आईए हम मोईन अली के T20 क्रिकेट करियर पर नजर डालते हैं. मोईन अली ने अबतक 64 टी 20 मैच खेले हैं जिसमें 147.31 की स्ट्राइक रेट से 987 रन बनाए हैं साथ ही 40 विकेट झटके हैं. ये आंकडे़ इस बात को साबित करने के लिए काफी हैं कि मोईन कितने महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं.

AUS Vs ENG: मलान के बाद कुर्रन का कमाल, ऑस्ट्रेलिया की लगातार दूसरी हार

टेस्ट और वनडे करियर

टेस्ट क्रिकेट छोड़ चुके मोईन ने इंग्लैंड की तरफ से 64 टेस्ट मैचों में 5 शतक जड़ते हुए 2914 रन बनाए हैं तथा 195 विकेट झटके हैं. साथ ही 121 वनडे मैचों में 3 शतक लगाते हुए 2023 रन बनाए हैं और 94 विकेट भी लिए हैं. मोईन की इंपोर्टेंस को इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रेंडन मैक्कलम ने समझा और उनसे टेस्ट में वापसी की अपील की हालांकि मोईन ने टेस्ट में वापसी से इनकार कर दिया है.

पाक में जीती सीरीज

जोस बटलर के इंजर्ड होने की वजह से मोईन अली को हाल में पाकिस्तान में हुई 7 मैचों की टी 20 सीरीज में इंग्लैंड की कप्तानी करने का मौका मिला था जिसे इंग्लैंड ने 4-3 से अपने नाम किया.