×

राज्य

Barahkhambha Road: दिल्ली में कहां हैं कुल 16 खंबे और 12 दरवाजे? हजारों बार गुजरेंगे होंगे, क्या कभी गौर किया?

Barahkhambha Road: क्या आपने कभी सोचा है कि बारहखंभा रोड़ का नाम आखिर बारहखंभा ही क्यों पड़ा? 12 खंभे थे,तो अब वो कहां हैं?

Barahkhambha Road Barahkhambha Road: Where are the total 16 pillars and 12 doors in Delhi? Must have passed thousands of times
Barahkhambha Road Barahkhambha Road: Where are the total 16 pillars and 12 doors in Delhi? Must have passed thousands of times

Barahkhambha Road: अगर आप दिल्ली के निवासी है या फिर यहां रहते हैं, तो कभी न कभी बारहखंभा रोड तो गए होंगे,और अगर नहीं गए नाम तो जरूर सुना होगा. बारहखंभा रोड , कनॉट प्लेस में है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इसका नाम बारहखंभा ही क्यों पड़ा? 12 खंभे थे,तो अब वो कहां हैं?

Barahkhambha Road आखिर क्यों पड़ा इसका यह नाम

दिल्ली में रहने वाले लोग, यहां तक की दिल्ली से बाहर के लोगों मे भी कनॉट प्लेस यानी सीपी प्रसिद्ध हैं. आप यहां घूमने भी जरूर गए होंगे। कनॉट प्लेस से पास बारहखंभा रोड भी आपने देखा ही होगा. बारहखंभा रोड को दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के ज्यादातर लोग जानते हैं.

यह भी पढ़ें : Viral Video: मेट्रो के बाद अब बस में शुरू हुआ मारपीट का सिलसिला, यूजर्स बोले दिल्ली तो बेकार ही बदनाम

दिल्ली मेट्रो के एक स्टेशन का नाम बारहखंभा रोड का नाम से जाना जाता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि आखिर इसका नाम बारहखंभा रोड क्यों पड़ा. यहां 12 खंभें हैं भी या नहीं. लोग एसा मानते है कि गोपालदास बिल्डिंग के सामने वाली इमारत ही बारहखंभा हैं, लेकिन इसके पीछे की सच्चाई कुछ और ही है.

यह भी पढ़ें : Shraddha Kapoor Got Kiss On Valentine Week: ये किसने कर दिया श्रद्धा कपूर को ऑन डिमांड Kiss, किसकी खुल गई किस्मत

Barahkhambha Road कैसे पड़ा बारहखंभा रोड नाम ?
दिल्ली में बाराखंभा रोड का नाम 14वीं शताब्दी के एक स्मारक “बाराखंभा” के नाम पर रखा गया है, जिसका उर्दू और हिंदी में एक ही मतलब होता है “बारहस्तंभ” ऐसा माना जाता है कि जब मोहम्मद बिन तुगलक ने बारहखंभा का निर्माण कराया था,इस बात की पुष्टि नही हुई है. “बाराखंभा” नाम संरचना के 12 स्तंभों को दर्शाता है.कनॉट प्लेस से निजामुद्दीन में बना ये बारहखंभा साफ दिखाई देता था ,इसलिए इस ऐतिहासिक स्मारक को बाराखंभा रोड के नाम से जाना जाता है.

यह भी पढ़ें : चलती कार में लग जाए आग और सेंट्रल लॉक न करे काम, नोट करें टिप्स कैसे बचाएंगे अपनी जान

Barahkhambha Road कहॉ है असली बारहखंभा?
अगर आप असली बारहखंभा के बारे मे जानना चाहते हैं या फिर देखने जाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको निजामुद्दीन जाना होगा. निजामुद्दीन गोलचक्कर के पास हुमांयू के मकबरे के दाहिनी तरफ बारहखंभा मौजूद है.यहां दिल्ली मेट्रो के हज़रत निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन से जा सकते हैं.

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें India Ahead पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट India Ahead न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें।