×

राज्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने पेश किया बजट, लोगों को मिलेगा बिजली बिल हाफ योजना का लाभ

Chhattisgarh budget 2024: छत्तीसगढ़ में सत्तासीन चंपई सोरेन सरकार ने लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर कई अहम एलान किए गए हैं.

Chhattisgarh budget 2024: people will get the benefit of electricity bill half scheme
Chhattisgarh budget 2024: people will get the benefit of electricity bill half scheme

छत्तीसगढ़, India Ahead Digital Desk: छत्तीसगढ़ में सत्तासीन चंपई सोरेन सरकार ने शुक्रवार वर्ष 2024-25 का बजट प्रस्तुत किया. इस बजट में लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर कई अहम एलान किए गए हैं. बजट में छत्तीसगढ़ के लोगों को बड़ी राहत देते हुए बिजली बिल हाफ योजना का भी जिक्र किया है. इसके साथ ही बजट में एकल बत्ती के लिए 540 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. बजट में आम लोगों के लिए सरकार ने बिजली बिल में राहत देते हुए 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ योजना को लेकर 1274 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

किसानों को भी बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों को भी बड़ी राहत प्रदान की है. सौर सिंचाई सुविधाओं को विस्तार देने के लिए 170 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट 2024-25 में किया गया है. इसके साथ ही स्थानीय उत्पाद बाजार में उपलब्ध हों, इसके लिए यूनिटी मॉल की स्थापना की जाएगी. इसके लिए 80 करोड़ रुपये बजट में प्रस्तावित है.

होगी यूनिटी मॉल की स्थापना

इसके साथ ही यूनिटी मॉल की स्थापना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से 200 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम उपलब्ध कराई जाएगी. इसके साथ ही किसानों को राहत देते हुए 6 लाख 96 हजार कृषि पंपों का लाभ दिलाने की एक योजना भी लाई गई है.

रकबे के विस्तार के लिए मिले 3000 करोड़ रुपये

सिंचाई बांधों के लिए 72 करोड़ रुपये का प्रावधान छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से बजट 2024-25 में किया गया है. सिंचाई के लिए रकबे के विस्तार की खातिर 3000 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है. केलो परियोजना के तहत नहर निर्माण किया जाएगा, इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Watch Video: FB LIVE के बाद मुस्कुराया शिवसेना नेता, इसके बाद क्या हुआ? जानकर उड़ जाएंगे आपके होश