×

देश

बनारस में किराने की दुकान में गैस रिफलिंग से लगी आग, दो लोगों की मौत

वाराणसी : ”घरेलू सिलेंडर से छोटे सिलेंडर में गैस रिफलिंग के दौरान गैस लीकेज हुई और अंदर शॉर्ट सर्किट से आग पकड़ ली, दुकान में धमाके के बाद आग ने विकराल रूप ले लिया” वाराणसी के आदमपुर थाना क्षेत्र के कोयाला बजार इलाके में मंगलवार को उस समय हड़कंप मच गया जब एक दुकान में… Continue reading बनारस में किराने की दुकान में गैस रिफलिंग से लगी आग, दो लोगों की मौत

गैस रिफलिंग IMAGE

वाराणसी : ”घरेलू सिलेंडर से छोटे सिलेंडर में गैस रिफलिंग के दौरान गैस लीकेज हुई और अंदर शॉर्ट सर्किट से आग पकड़ ली, दुकान में धमाके के बाद आग ने विकराल रूप ले लिया”

वाराणसी के आदमपुर थाना क्षेत्र के कोयाला बजार इलाके में मंगलवार को उस समय हड़कंप मच गया जब एक दुकान में आग लग गई. सूचना पर पहुंची आदमपुर पुलिस और फायर सर्विस ने आग पर काबू पाया तो अंदर दो शव झुलसे हुए मिले. जानकारी के मुताबिक़, कोयला बाजार इलाके में दो मंजिला मकान के ग्राउंड फ्लोर स्थित किराने की दुकान पर हसनपुर निवासी रिजवान अहमद (20) और फैजान (18) काम करते थे. स्थानीय लोगों की माने तो दोनों किराने की दुकान के पिछले हिस्से में घरेलू गैस सिलेंडर की रिफिलिंग का काम भी करता थे. संभवतः मंगलवार को शटर बंदकर गैस रिफिल कर रहा था. बड़े सिलेंडर से छोटे सिलेंडर में गैस रिफलिंग के दौरान गैस लीकेज हुई और अंदर शॉर्ट सर्किट से आग पकड़ ली. दुकान में धमाके के बाद आग ने विकराल रूप ले लिया. दुकान में मौजूद युवकों रिजवान और फैजान ने पहले आग बुझाने की कोशिश की. शटर नहीं खुला और ऊपर जीना बंद होने से दोनों आग में फंसकर जिंदा जल गए. आग की लपटें देखकर पड़ोसियों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी.

गैस रिफलिंग : सिलेंडर से चिपके थे दोनों शव

जानकारी पाकर पहुंची आदमपुर पुलिस और फायर बिग्रेड कर्मियों ने शटर तोड़कर आग बुझाना शुरू किया. आग के बीच फायरकर्मी अंदर गया तो दो शव झुलसे और सिलेंडर से चिपके हुए मिले. पुलिस टीम ने एंबुलेंस मंगवाकर दोनों को कबीरचौरा मंडलीय अस्पताल पहुंचाया, जहां जांच के बाद चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया. दोनों के परिजनों को घटना की सूचना दी.

CFO ने कहा- शॉर्ट सर्किट से लगी आग

CFO आनंद सिंह राजपूत ने बताया कि आग संभवतः शॉर्ट सर्किट से लगी है. आग का धुआँ ग्राउंड फ़्लोर से उठा जो ऊपर तक फैल गया. दुकान में अवैध रूप से गैस सिलेंडर बेचने और रिफलिंग का काम होता था. इसमें काम करने वाले दो लोगों की दम घुटने और जलने से मौत हो गई. कोतवाली फायर स्टेशन के CFO सतीश कुमार चिंकारा ने बताया कि आग पर बहुत कम समय में काबू पा लिया गया पर यहां धुंआ बहुत ज्यादा भरा हुआ था. फिलहाल हम जांच करवा रहे हैं. वहीं इस दौरान मोहल्ले में हड़कंप की स्थिति रही.

और भी खबरों के लिए यहां क्लिक करें