×

राज्य

Lumpy Virus पर शुरू हुई राजनीति, मेनका गांधी ने गहलोत सरकार पर लगाया गंभीर आरोप, केंद्र की तारीफ की

देश में लगातार बढ़ते Lumpy Virus के प्रकोप से लाखों गायों की मौत हो चुकी हैं. राजस्थान में भी Lumpy का असर देखने को मिल रहा है.

नई दिल्लीः देश में लगातार बढ़ते Lumpy Virus के प्रकोप से लाखों गायों की मौत हो चुकी हैं. राजस्थान में भी Lumpy का असर देखने को मिल रहा है. इस बीच इस वायरस को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. सुलतानपुर से सांसद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की सरकार पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि उनके राज्य में लंपी वायरस (Lumpy Virus) से प्रभावित गायों को खुला छोड़े जाने के कारण यह रोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

खबर में खास

  • देशभर में लाखों गायों की मौत
  • प्रतिनिधियों के लिए बड़ा सम्मान
देशभर में लाखों गायों की मौत

मेनका गांधी सोमवार शाम को सुलतानपुर दौरे पर पहुंचीं. उन्होंने यहां कहा कि राजस्थान में लंपी वायरस से प्रभावित गायों को खुला छोड़ा जा रहा है, जिससे यह रोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है. यह इंसानों को भी प्रभावित कर रहा है.’’ उन्होंने कहा कि लंपी वायरस (Lumpy Virus) ने विकराल रूप धारण कर लिया है और इससे देशभर में लाखों गायों की मौत हो चुकी है.

प्रतिनिधियों के लिए बड़ा सम्मान

मेनका गांधी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है. लंपी वायरस (Lumpy Virus) पर रोकथाम के लिए स्वदेशी टीका तैयार कर लिया गया है. सरकार ने प्रभावित राज्यों को टीके की आपूर्ति भी भेज दी है. जिन राज्यों ने टीकाकरण को गंभीरता से लिया है, वहां लंपी वायरस पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है.’’ उत्तर प्रदेश विधानसभा में महिलाओं के लिए विशेष दिवस दिए जाने की घोषणा पर सांसद ने कहा कि यह महिला प्रतिनिधियों के लिए यह बड़ा सम्मान है.