×

राज्य

Delhi में Yamuna के जलस्तर में आई गिरावट, लेकिन अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा पानी

दिल्ली में यमुना (Yamuna) का स्तर खतरे के निशान से ऊपर 206 मीटर से ऊपर जाने के बाद अब घटने लगा है और इसके साथ ही हरियाणा ने यमुनानगर में हथिनीकुंड बैराज से पानी का बहाव कम कर दिया है.

नई दिल्लीः दिल्ली में यमुना (Yamuna) का स्तर खतरे के निशान से ऊपर 206 मीटर से ऊपर जाने के बाद अब घटने लगा है और इसके साथ ही हरियाणा ने यमुनानगर में हथिनीकुंड बैराज से पानी का बहाव कम कर दिया है. अधिकारियों का कहना है कि उम्मीद है कि अगले 2 से 3 दिन में यमुना (Yamuna) का स्तर और कम होगा क्योंकि दिल्ली तथा नदी के जल संचय क्षेत्र में ज्यादा बारिश नहीं हो रही है. दिल्ली में मंगलवार को यमुना (Yamuna) में बाढ़ आ गई थी जिसके कारण निचले इलाकों में रहने वाले लगभग साढ़े 6 हजार लोगों को निकालना पड़ा और पुराने यमुना (Yamuna) पुल पर रेल यातायात निलंबित करना पड़ा था.

खबर में खास

  • सिविल डिफेन्स कार्यकर्त्ता तैनात
  • अस्थायी शिविरों में भेज दिया
सिविल डिफेन्स कार्यकर्त्ता तैनात

नदी (Yamuna) में सुबह पानी का स्तर 206.59 मीटर तक बढ़ गया था जो कि खतरे के निशान (205.33 मीटर) से अधिक था और अगस्त 2019 के बाद से अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था. नदी (Yamuna) में पानी का स्तर सुबह आठ बजे घटकर 206.58 मीटर रह गया. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने नदी का स्तर सामान्य होने तक, निचले इलाकों में लोगों को उनके घरों में वापस जाने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में सिविल डिफेन्स कार्यकर्ताओं को तैनात किया है.

अस्थायी शिविरों में भेज दिया

पूर्वी दिल्ली के जिलाधिकारी अनिल बांका ने कहा, “ज्यादातर लोग स्वयं सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं. दिल्ली प्रशासन को उनमें से लगभग साढ़े छह हजार को निकाला और उन्हें सामुदायिक केंद्रों, स्कूलों तथा अस्थायी शिविरों में भेज दिया.”