×

राज्य

Sarwan Singh Pandher कौन हैं, जिन्हें बताया जा रहा है किसान आंदोलन 2.0 का अगुवा, जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिक

Sarwan Singh Pandher: आंदोलन की अगुवाई कर रहे किसान नेता सरवन सिंह पंधेर किसान मजदूर संघर्ष कमेटी से जुड़े हैं. इस कमेटी के कार्यक्षेत्र का दायरा अमृतसर है, लेकिन आसपास के जिलों के किसान भी इससे जुड़े हुए हैं.

Kisan Andolan 2024: Know more about Sarwan Singh Pandher the leader of the farmers movement
Kisan Andolan 2024: Know more about Sarwan Singh Pandher the leader of the farmers movement

Kisan Andolan 2024: फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) समेत अन्य 20 मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसान एक बार फिर सड़कों पर हैं. हजारों की संख्या में किसान ‘दिल्ली चलो मार्च’ के नारे के साथ आगे बढ़ रहे हैं. इधर दिल्ली पुलिस ने भी राजधानी के बॉर्डर पर ही किसानों को रोकने का इंतजाम किया है. किसान आंदोलन 2020 के दौरान भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ‘हीरो’ बनकर उभरे थे तो इस बार आंदोलन की अगुवाई कर रहे किसान नेता सरवन सिंह पंधेर (Farmer Leader Sarwan Singh Pandher) अचानक चर्चा में है.

13 साल पुराना है यह किसान संगठन

आंदोलन की अगुवाई कर रहे किसान नेता सरवन सिंह पंधेर किसान मजदूर संघर्ष कमेटी से जुड़े हैं. इस कमेटी के कार्यक्षेत्र का दायरा अमृतसर है, लेकिन आसपास के जिलों के किसान भी इससे जुड़े हुए हैं. यह संगठन पिछली बार हुए किसान आंदोलन में भी सक्रिय रहा था, लेकिन इस बार सबसे ज्यादा मुखर है. इसके साथ ही चर्चा में हैं किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के नेता सरवन सिंह पंधेर. इस संगठन से पंजाब के 7-8 जिलों के किसान और मजदूर इनके साथ जुड़े हुए हैं. वह छात्र रहने के दौरान ही आंदोलनों में सक्रिय रहे हैं.

अमृतसर के रहने वाले हैं किसान नेता

सिर्फ 10वीं तक पढ़े किसान नेता सरवन सिंह पंधेर अमृतसर (पंजाब) के रहने वाले हैं. स्थानीय होने के चलते माझा के किसान संगठन किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव भी हैं. यहां पर बताा जरूरी है कि किसान संघर्ष कमेटी से अलग होकर ही सतनाम सिंह पन्नू ने वर्ष 2007 में किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का गठन किया था और अब सरवन सिंह पंधेर इसी संगठन का बड़ा चेहरा हैं और फिलहाल खूब चर्चा में हैं.

दो एकड़ से अधिक जमीन के मालिक हैं पंधेर

45 वर्षीय सरवन सिंह पंधेर अकाली दल के बड़े नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के करीबी रह चुके हैं. उपलब्ध जानकारी के अनुसार, किसान नेता पंधेर के पास करीब सवा दो एकड़ जमीन है. वह खेती खुद भी करते हैं.

यह भी पढ़ें: Kisan Andolan 2024: पकड़नी है ट्रेन या जाना है एयरपोर्ट, नोट कर लें लेटेस्ट एडवाइजरी; फिर न कहना बताया नहीं था