×

राज्य

Land for Job Scam: पटना ED दफ्तर पहुंचे लालू यादव, JDU नेता और कार्यकर्ताओं ने बाहर डाला डेरा

Land for Job Scam: लैंड फाॅर जाॅब स्कैम मामले की पूछताछ के लिए राजद सुप्रीमो लालू यादव पटना ईडी दफ्तर पहुंच गए है. दफ्तर के बाहर राष्ट्रीय जनता दल के नेता और कार्यकर्ताओं ने डेरा डाल दिया है.

Land for Job Scam: राजद सुप्रीमो लालू यादव पटना ईडी दफ्तर पहुंच गए है. (Land for Job Scam Probe) नौकरी के बदले जमीन घोटाले में पूछताछ होगी. पटना ईडी दफ्तर के बाहर राष्ट्रीय जनता दल के नेता और कार्यकर्ताओं इकट्ठा हो गए है.

ईडी ने कुछ दिन पहले लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी को मामले की पूछताछ के लिए पेश होने का समन जारी किया था. आपको बता दें कि लालू यादव और उनके परिवार पर रेलवे में नौकरी के बदले जमीन हथियाने का आरोप है. इस मामले में ईडी ने तेजस्वी यादव, बिहार की पूर्व सीएम और उनकी मां राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती और हेमा यादव को भी आरोपी बनाया है.

यह था मामला

ईडी की चार्जशीट के अनुसार 2004 से 2009 तक इंडियन रेलवे के अलग-अलग जोन में ग्रुप डी पदों पर कई लोगों को नियुक्त किया गया था और इसके बदले में उन्होंने अपनी जमीन लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों और एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दी थी.

लालू यादव और उनके बेटे को जारी किया था समन

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय जांच एजेंसी ने 19 जनवरी को लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव को एक नया समन जारी किया था. ईडी द्वारा यह नोटिस लालू यादव की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पर सौंपा गया था. समन में 29 और 30 जनवरी को पेश होने के लिए कहा गया था.

पेशी को लेकर बेटी का फूटा गुस्सा

लालू की बेटी बेटी रोहिणी आचार्य ने एक्स (X) पर पोस्टकर लिखा कि ‘मेरे पापा को आज कुछ हुआ तो इसके जिम्मेदार गिरगिट के साथ-साथ सीबीआई-ईडी और इनके मालिक होंगे.पापा की हालत इस वक्त कैसी है यह सभी को पता है. वह बिना मदद के चल भी नहीं सकते हैं. तब भी उनको परेशान किया जा रहा है. फिर भी कितना गिरोगे गीदड़ों? गुदड़ी का लाल लालू है, शेर अकेला है कमजोर नहीं

तीन चार्जशीट फाइल कर चुकी- ईडी

ईडी पहली चार्जशीट में कारोबारी लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती, हेमा यादव, अमित कात्याल, और हृदयानंद चौधरी को आरोपी बनाया गया है. इस केस में ईडी और सीबीआई दोनों अलग-अलग जांच कर रही हैं. सीबीआई मामले में अब तक तीन चार्जशीट फाइल कर चुकी है.

प्रवर्तन निदेशालय ने दो चार्जशीट फाइल की

इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने दो चार्जशीट फाइल की है. ईडी ने लालू यादव और उनके परिवार के खिलाफ दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट दायर कर दी है, जिस पर अदालत फैसला सुनाएगी.

राउज एवेन्यू कोर्ट पहले 20 जनवरी को फैसला सुनाने वाली थी, लेकिन फिर अगली तारीख 27 जनवरी तय हुई है. वहीं इस मामले प्रवर्तन निदेशालय ने दो चार्जशीट फाइल की है. जारी एक चार्जशीट में लालू और उनके परिवार पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. वहीं दूसरी चार्जशीट में लालू यादव पर नौकरी के बदले जमीन लेने का आरोप लगाया गया है.