×

राज्य

Bihar Floor Test: बिहार में NDA सरकार को बहुमत, नहीं कर पाए तेजस्वी यादव कोई खेला

Bihar Floor Test: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में सत्तासीन राष्ट्रीय जनतांत्रित गठबंधन सरकार ने सोमवार को विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया.

Nitish Kumar led NDA set to face trust vote in Assembly
Nitish Kumar led NDA set to face trust vote in Assembly

Bihar Floor Test Updates: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में सत्तासीन राष्ट्रीय जनतांत्रित गठबंधन सरकार ने सोमवार को विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया. विश्वास मत के पक्ष में 129 मत पड़े और विरोध में कोई वोट नहीं पड़ा. दरअसल, विपक्ष सदन से वॉकआउट कर गया.

बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं. इस लिहाज से बहुमत के लिए 122 विधायकों का साथ चाहिए. एनडीए के पास 128 तो महागठबंधन के पास 114 विधायकों का समर्थन हासिल है. ताजा खबर यह है कि आरजेडी के तीन विधायक चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव सत्ता पक्ष के साथ बैठे नजर आए.

इस बीच बिहार फ्लोर टेस्ट पर भाजपा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा कि RJD तो इस तरह के व्यवहार के लिए ही प्रचलित है. रविवार को जैसे लाठी-डंडे लेकर उन लोगों (RJD) ने अपने समर्थकों को इर्द-गिर्द रखा है, बिहार का भी यही माहौल हो चुका था. इसी वजह से नीतीश कुमार बेबस होकर वहां से निकल गए.

Bihar Floor Test LIVE Updates:

  • बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि लोकतंत्र का सम्मान होगा, लोकतंत्र की रक्षा होगी और लोकतंत्र को कलंकित करने वाले लज्जित होंगे.
  • बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) नेता जीतन राम मांझी फ्लोर टेस्ट से पहले राज्य विधानसभा पहुंचे.
  • NDA सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार सरकार में मंत्री लेशी सिंह ने कहा कि सभी विधायक आ गए हैं. कोई गायब नहीं था, सभी लोग इधर-उधर थे. गेम वाले खेला में तो वे(RJD) असफल रहे हैं और इस राजनीतिक खेला में भी वे हार जाएंगे.
  • बिहार के मंत्री और JDU नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा कि सोमवार को सिर्फ दो चीजें होंगी. स्पीकर साहब या तो खुद ही पद छोड़ दें, नहीं तो उन्हें हटा दिया जाएगा और दूसरा, सरकार विश्वास मत हासिल करेगी. हमारे सभी विधायक हमारे संपर्क में हैं.
  • राष्ट्रीय जनता दल प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने जो कहा है, वह होकर रहेगा. बिहार में जबरन बनाई गई सरकार को उखाड़ फेंकना आमजन भी चाहता है. ऐसे में बिहार विधानसभा में खेला तो जरूर होगा. खेला का अंत तेजस्वी यादव करेंगे.
  • बताया जा रहा है कि बिहार में सत्ता पक्ष के साथ 128 विधायक हैं, जबकि विपक्ष के पास 114 विधायक हैं जबकि एक अलग है.
  • मिली जानकारी के अनुसार, राज्यपाल के अभिभाषण के बाद नीतीश कुमार सरकार का फ्लोर टेस्ट होगा.
  • बिहार विधानसभा में विधायकों का पहुंचे.
  • कांग्रेस ने किया बिहार में नीतीश कुमार के पास बहुमत नहीं होने का दावा.

यह भी पढ़ें: Weather Update: क्या विदाई की ओर बढ़ रही ठंड? दिल्ली-NCR में कब होगी बारिश? पढ़ें देशभर के मौसम का ताजा अपडेट