×

Uttar Pradesh

Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में सर्वे की मांग, सुप्रीम कोर्ट में हिंदू पक्ष ने दी अर्जी

Gyanvapi Mosque : ज्ञानवापी मस्जिद के विवाद में हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए मस्जिद के वजूखाने की सर्वे की मांग की है।

Gyanvapi Mosque : ज्ञानवापी मस्जिद के विवाद में हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए मस्जिद के वजूखाने की सर्वे की मांग की है. इस याचिका में उन्होंने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को शिवलिंग को नुकसान पहुंचाये बिना सर्वे करने की मांग की है. सुप्रीम कोर्ट ने इस जगह को शिवलिंग मिलने के बाद सील कर दिया था.

सर्वे की मांग की

हिंदू पक्ष का मानना ​​है कि यह वजूखाना काशी विश्वनाथ का मूल शिवलिंग है. इसलिए इसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल माना जाता है. याचिका में बताया गया है कि बाकी परिसर का सर्वे एएसआई ने कर लिया है, लेकिन यही जगह बाकी है, और इसके लिए भी सर्वे की मांग की गई है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर किया गया था सील

वजूखाने में हुई मछलियों की मौत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस जगह को सील करने का आदेश दिया था, और 20 जनवरी को सफाई की गई थी. इसके बाद ही हिंदू पक्ष ने सर्वे की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है.

सिर्फ पक्षकारों को ही सौंपे

एएसआई की सर्वे रिपोर्ट अब सभी पक्षों को सौंपी गई है, जबकि ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट तैयार हो चुकी है और जिला अदालत ने इसे सभी पक्षों को सौंपने का निर्देश दिया है. मुस्लिम पक्ष ने कहा कि सर्वे रिपोर्ट को सिर्फ पक्षकारों को ही दिया जाए. इस सार्वजनिक न किया जाए. पिछले साल अदालत के आदेश के बाद 21 जुलाई को एएसआई ने काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे किया था, जिसकी रिपोर्ट पिछले हफ्ते सामने आई. 

मंदिर के अवशेषों पर मस्जिद का निर्माण

इस विवाद में हिंदू पक्ष दावा कर रहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण पुराने मंदिर के अवशेषों पर हुआ था, जबकि मुस्लिम पक्ष इसे नकारा रहा है. विष्णु शंकर जैन ने दावा किया कि एएसआई की टीम ने मंदिर के भीतर सर्वे करते समय मूर्तियों के अवशेष पाए गए हैं और मस्जिद के निर्माण में पुराने मंदिर की भूमि का इस्तेमाल हुआ है.