×

Uttar Pradesh

Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव ने 11 सीटें देने का किया ऐलान, कांग्रेस बोली- अभी तो बातचीत चल रही

Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीट देने की घोषणा की है।

Lok Sabha Election 2024: सभी पार्टी आने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है. सपा और कांग्रेस के गठबंधन की खबर आई है. समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीट देने की घोषणा की है। अखि‍लेश ने शन‍िवार को सोशल मीड‍िया प्‍लेटफार्म X पर पोस्टकर इसकी जानकारी दी. लोकसभा की कुल 80 सीटें राज्य में हैं. सपा ने रालोद के साथ गठबंधन कर आरएलडी को 7 सीटें दी हैं. लेकिन कांग्रेस अखिलेश यादव के फैसले से संतुष्ट नहीं है।

अखिलेश ने पोस्ट कर दी जानकारी

कांग्रेस से गठबंधन करने को लेकर अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि कांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है… ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ आगे बढ़ेगा. ‘पीडीए’ की रणनीति और ‘इंडिया’ की टीम इतिहास को बदल देगी.’

प्रदेश कांग्रेस ने बताया एकतरफा फैसला

अखिलेश यादव की एक्स पोस्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्तकर कांग्रेस नेता जयराम ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि यह अखिलेश यादव का एकतरफा फैसला है. मै इससे बिल्कुल भी सहमत नहीं हूं। तस्वीर साफ होने के बाद ही हम अपने फैसले की घोषणा करेंगे।

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में एसपी और कांग्रेस का कोई औपचारिक गठबंधन नहीं था. सपा, कांग्रेस और आरएलडी, तीनों ही दलों के समर्थन दावे में अपने-अपने तर्क हैं. आंकड़े के अनुसार साल 2019 के चुनाव में सपा, बसपा और आरएलडी से गठबंधन कर चुनाव मैदान में आई थी। सपा ने 37 और बसपा ने 38 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. आरएलडी के हिस्से तीन सीटें आई थीं.