×

Uttar Pradesh

अयोध्या: प्राण प्रतिष्ठा से पहले के अनुष्ठान शुरू, CM योगी समेत कई बड़े नेता होंगे शामिल

Ayodhya Ram Mandir: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शनिवार को ही अयोध्या पहुंच गए थे। आज सीएम योगी के अयोध्या आने की संभावना है।

Ram Mandir
Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी कल (सोमवार) को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratistha) होगी। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं।

आज मंदिर में नित्यपूजन, हवन, पारायण, प्रात: मध्वाधिवास, 114 कलशों के विविध औषधीयुक्त जल से मूर्ति स्नान, महापूजा, शय्याधिवास तत्वन्यास, उत्सव मूर्ति का प्रासाद परिक्रमा, अघोर-व्याह्रतिहोम, महान्यासादि, शांतिक-पौष्टिक, रात्रि जागरण जैसे अनुष्ठान होंगे।

81 कलशों से कराया गया जल अभिषेक

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के पांचवें दिन, शनिवार को औषधियुक्त 81 कलशों के जल से अभिषेक किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में वैदिक आचार्य, भक्त, और यजमान ने एक साथ मिलकर धार्मिक अनुष्ठान का आनंद लिया। पालकी यात्रा में सैकड़ों की संख्या में वैदिक आचार्य और भक्त शामिल हुए। सभी ने मिलकर रामलला पर पुष्पवर्षा की और वेदमंत्रों के उच्चारण से पूरा मंदिर गूंज गया।

यह भी पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार, 55 देशों से 100 VVIP पहुंचेंगे अयोध्या

महल के हर कोने में देवताओं का वास

पूजन-अर्चना के बाद, रामलला का नया प्रासाद भी वितरित किया गया। पूरे महल को जल से स्नान कराया गया। वास्तुशांति की प्रक्रिया बताया गया कि महल के हर कोने में देवताओं का वास होता है। सभी को स्नान कराकर वास्तुशांति की प्रार्थना की गई।

1450 जवानों को किया गया तैनात

अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है और आगामी कार्यक्रमों के लिए सख्ती से निगरानी बनाए रखने के आदेश दिए गए है। प्रधानमंत्री और अन्य विशेष अतिथियों की सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मी तैनात किए गए है। सुरक्षा बल के लगभग 1450 जवान राम जन्मभूमि की में फिलहाल तैनात हैं।

सुरक्षा की पूरी व्यवस्था

यूपीएसएसएफ की महिला और पुरुष कमांडो को तैनात किया गया है। कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की समस्या न हो इस श्रेष्ठ अवसर पर हम सभी को एक-दूसरे के साथ एकता और शांति की भावना के साथ मिलकर आनंद लेना चाहिए।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान ने एक धार्मिक और सामाजिक एकता का संदेश दिया है जो हम सभी को एक समाज की दिशा में अग्रसर करता है।

आज पहुचेंगे सीएम योगी और तमाम नेता

आपको बता दें कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शनिवार को ही अयोध्या पहुंच गए थे। रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम तक वे परिसर में ही रहेंगे। वहींं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण करके वापस लौट गए थे। आज सीएम योगी के फिर अयोध्या आने की संभावना है। वहीं कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह पहले से ही मंदिर में उपस्थित हैं। कई अन्य मंत्री आज आएंगे।