×

Uttar Pradesh

Republic Day: विरासत, आस्था और विकास की झलक, यूपी की झांकी में दिखा ‘नया उत्तर प्रदेश’

Republic Day: गणतंत्र दिवस के मौके पर इंडिया गेट के कर्तव्य पथ पर भव्य परेड का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की थीम महिलाओं को केंद्र में रखते हुए बनाई गई।

Republic Day: 75वां गणतंत्र दिवस पूरे देश भर में मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर इंडिया गेट के कर्तव्य पथ पर भव्य परेड का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की थीम महिलाओं को केंद्र में रखते हुए बनाई गई। कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में निकलने वाली झांकियों में उत्तर प्रदेश की झांकी मुख्य रही।

मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति

गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित की गई झांकी महिलाओं को केंद्रित करते हुए आयोजित की गई। झांकी, परेड और थीम के केंद्र में महिलाएं हैं। इससे पहले हमेशा परेड की शुरुआत सैन्य बैंड के साथ होती आई है, लेकिन इस बार देशभर की 100 महिला सांस्कृतिक कलाकार पारंपरिक वाद्यों के साथ परेड का आगाज किया। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल हुए हैं।

एमआई-17 हेलीकॉप्टर्स ने कर्तव्य पथ पर किया फ्लाईपास्ट

राष्ट्रपति मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर सलामी मंच से राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राष्ट्रगान बजाकर 21 तोपों की सलामी दी गई। इसके बाद कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड शुरू की गई। कर्तव्य पथ पर सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर्स ने ध्वज फॉर्मेशन में कर्तव्य पथ पर फ्लाईपास्ट किया। साथ ही भारतीय सेना के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार विजेता परमवीर चक्र और अशोक चक्र से सम्मानित जाबांजों ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया।

यूपी की झांकी में श्रीरामलला का बाल स्वरूप

कर्तव्य पथ पर निकाली गई यूपी की झांकी में अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश की झांकी में भी श्रीरामलला का बाल स्वरूप नजर आया। विकसित भारत-समृद्ध विरासत की थीम पर आधारित यूपी की झांकी में रैपिड रेल मॉडल और ब्रह्मोस मिसाइल को भी शामिल किया गया था।

वहीं, भारतीय सेना की रॉकेट रेजीमेंट ने कर्तव्य पथ पर पिनाका रॉकेट हथियारों का प्रदर्शन किया। इस रेजीमेंट का नेतृत्व 262 फील्ड रेजीमेंट की लेफ्टिनेंट प्रियंका सेवदा ने किया। इसके अलावा फ्रांस की सैन्य टुकड़ी ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया। फ्रांस की टुकड़ी में म्यूजिक बैंड और मार्चिंग दस्ता शामिल रहा। यह दस्ता फ्रांस की सेना की सेकेंड इंफेंट्री रेजीमेंट का हिस्सा है।