×

Uttar Pradesh

राम भक्तों के सत्कार को तैयार योगी सरकार, किए ये खास इंतजाम

Ramlala Pran Pratishtha: 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है, करीब 8000 से अधिक लोग इस समारोह में शामिल हो सकते हैं. ऐसे में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार भी उनके स्वागत के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है. श्रद्धालुओं के रहने के लिए होटल से लेकर उनके… Continue reading राम भक्तों के सत्कार को तैयार योगी सरकार, किए ये खास इंतजाम

योगी

Ramlala Pran Pratishtha: 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है, करीब 8000 से अधिक लोग इस समारोह में शामिल हो सकते हैं. ऐसे में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार भी उनके स्वागत के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है. श्रद्धालुओं के रहने के लिए होटल से लेकर उनके आवागमन के लिए सुविधाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है.

सीएम योगी का स्पष्ट निर्देश है कि अयोध्या आने वाले सभी तरह के श्रद्धालुओं का विशेष ध्यान रखा जाए. गरीब तबके के श्रद्धालुओं को ठंड और शीतलहर के दृष्टिगत प्रशासन की ओर से रहने की व्यवस्था रैन बसेरों में कराई जाए. इसके लिए रैन बसेरों की संख्या बढ़ाई जाए. साथ ही अयोध्या धाम में जगह-जगह अलाव जलाने की व्यवस्था हो और जरूरतमंदों को कम्बल वितरित किया जाए. इसके लिए सरकार की ओर से अयोध्या को 10 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि जारी की गई है.

श्रद्धालुओं के लिए ये खास होंगे इंतजाम

मुख्यमंत्री ने बैठक में अयोध्या धाम आने वाले सभी श्रद्धालुओं की हर जरूरत का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में उनके दर्शन के लिए रोजाना एक लाख से अधिक श्रद्धालु देश ही नहीं विदेश से भी आएंगे. ऐसे में उनके किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए. साथ ही पहले से सारी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के साथ उसका रियल्टी चेक कर लिया जाए.

अलाव की होगी व्यवस्था, रैन बसेरों की बढ़ेगी संख्या

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है. ऐसे में अयोध्या धाम में रैन बसेरों की संख्या को बढ़ाया जाए. इसके अलावा धाम में जगह-जगह अलाव जलाने की व्यवस्था की जाए और जरूरतमंद श्रद्धालुओं को कंबल वितरित किये जाएं, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राहत कार्यालय की ओर से अयोध्या धाम में अलाव जलाने, कंबल वितरण और रैन बसेरों की संख्या बढ़ाने समेत अन्य मद में 10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि जारी कर दी.

घाटों पर सुरक्षा के लिए खरीदी जा रही लाइफ जैकेट

अयोध्या धाम को 10 करोड़ की अतिरिक्त धनराशि आवंटित करने के साथ जिलाधिकारी को रैन बसेरों और अलाव जलाने के लिए जगह चिन्हित करने के निर्देश दिये गये हैं. साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए घाटों पर उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिये गये हैं. इसके लिए अतिरिक्त लाइफ जैकेट खरीदने का आदेश दिया गया है.